प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2021 | PMAY-G नई संशोधित सूची

आज हम आपको प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना सूची के बारे में बिंदुवार डेटा देंगे, हम आपको बताएंगे कि कैसे आप प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की सूची वेब पर देख सकते हैं। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत, उम्मीदवारों के लिए PMAY ग्रामीण की असली साइट @ pmayg.gov.in पर रंडाउन वितरित किया जा रहा है, जिन्होंने भर्ती और ऑनलाइन आवेदन के लिए आवेदन किया था और वे प्रांतीय योजना सूची के लिए तंग थे।

Table of Contents

PMAY ग्रामीण सूची 2021

इस योजना के नए मार्ग के तहत प्राप्तकर्ताओं के नाम वितरित किए जाएंगे। PMAY-G नई सूची के तहत, इस योजना के लिए चुने गए प्राप्तकर्ता के नाम आएंगे। प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना में ठहरने और पीएमएवाई-जी नई पुन: सूचीबद्ध सूची में, प्राप्तकर्ता जिन्हें नाम दिया जाएगा, वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और पक्के घर बनाने के लिए नकद प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के ऑनलाइन तरीके से आपको प्राप्तकर्ता की आवश्यक सूक्ष्मता मिल जाएगी और खाता ब्योरा मिल जाएगा। प्राप्तकर्ता प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना सूची 2021 2 के माध्यम से देख सकते हैं।

  1. PMAY-G लाभार्थी सूची पंजीकरण संख्या द्वारा
  2. PMAY-G लाभार्थी सूचीअग्रिम  खोजे द्वारा

     

    PRIME Minister Rural Housing Scheme
    PRIME Minister Rural Housing Scheme

ग्रामीण आवास योजना यूपी द्वारा 6 लाख व्यक्तियों को मुनाफा

बुधवार, 20-01-2021 को, हमारे देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी ने ग्रामीण आवास योजना के तहत उत्तर प्रदेश के प्राप्तकर्ताओं के लिए 2691 करोड़ रुपये की मौद्रिक सहायता प्रदान की है। यह मौद्रिक मदद प्रधानमंत्री द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रिपोर्ट की गई थी। यह राशि एकल टिक के माध्यम से प्राप्तकर्ताओं की भीड़ के वित्तीय संतुलन में बदल गई थी। लगभग 6.1 लाख प्राप्तकर्ता इस मौद्रिक सहायता के माध्यम से लाभान्वित होंगे। इस घटना पर, इस योजना के प्राप्तकर्ताओं को प्रधान मंत्री द्वारा सहयोग किया गया था।

  • इन 6.1 लाख प्राप्तकर्ताओं में से, 5.30 प्राप्तकर्ताओं को मुख्य भाग राशि और 80000 प्राप्तकर्ताओं को दूसरा भाग दिया गया है। एसोसिएशन के ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी इस कार्यक्रम में उपस्थित थे।
  • इस समय तक, प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत 1.26 करोड़ पक्के मकानों पर काम किया गया है। इस योजना के तहत, विकास के लिए जगह को 20 वर्ग मीटर से 25 वर्ग मीटर तक विस्तारित किया गया है। इसी तरह रसोई क्षेत्र शामिल है।
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत 1.20 लाख रुपये खेतों में और 1.30 लाख रुपये असमान क्षेत्रों में दिए जाएंगे। योजना को 2015 में भेजा गया था।
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत, राष्ट्र के अधिक संवेदनशील क्षेत्रों को अपने स्वयं के पक्के घर को बनाने या पुराने घर को ठीक करने के लिए मौद्रिक मदद दी जाती है।

पीएम ग्रामीण आवास योजना प्राप्तकर्ता का निर्धारण

  • इस योजना के तहत, प्राप्तकर्ताओं की पसंद / आश्वासन SECC 2011 की जानकारी में दर्ज की गई कमी को दर्शाने वाली सीमाओं के आधार पर किया जाएगा, जिसके बाद ग्राम सभा द्वारा अनुमोदन समाप्त हो जाएगा।
  • पीएम ग्रामीण आवास योजना सूची के तहत, उन प्राप्तकर्ताओं को बीपीएल सूची के बजाय चुना जाएगा, जैसा कि एसईसीसी 2011 द्वारा निराश्रित परिवारों या एक या 2 अप्रिय डिवाइडर और मिट्टी की छतों वाले घरों में रहने वाले लोगों के लिए सूचना द्वारा इंगित किया गया है।
  • एससी, एसटी, अल्पसंख्यक और अन्य जैसे हर वर्गीकरण के निराश्रित समूहों और एक या 2 कच्छ के कमरे के आधार पर योग्य प्राप्तकर्ताओं में से पहले को आवश्यकता दी जाएगी।
  • इस योजना के तहत, म्यूटेंट के स्थानों या अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जातियों, अल्पसंख्यकों और प्रत्येक ऐसे वर्गीकरण के समूहों के 2 कमरों की जरूरत नहीं होगी।

Breif Summary PM Gramin Awas Yojana 2021

Name of the scheme Prime Minister Rural Housing Scheme
Relevant departments Prime Minister Rural Housing Scheme
Plan start date The year 2015
Online application date Available Now
Type of scheme Central Govt. Scheme
Application type Online
Beneficiary SECC-2011 Beneficiary
an objective SECC-2011 Beneficiary
Official website https://pmayg.nic.in/

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट का उद्देश्य

ग्रामीण आवास योजना सूची का मूल लक्ष्य प्रत्येक निवासी को घर बैठे प्राप्तकर्ता सूची में अपना नाम देखने के लिए कार्यालय देना है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना को देश के प्रत्येक व्यक्ति को अपने घर में देने के लिए भेजा गया है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का पूरा चक्र सार्वजनिक प्राधिकरण द्वारा ऑनलाइन किया गया है। वर्तमान में आप प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना सूची घर पर देख सकते हैं। इस कुंड में अपना नाम देखने के लिए, आपको किसी भी प्रशासन कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने होंगे। आपको बस प्राधिकरण साइट पर जाने की आवश्यकता है और उस बिंदु से आप वास्तव में प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना सूची में अपना नाम देखना चाहेंगे। वेब पर इस रुडाउन के सुलभ होने के कारण, आप समय और नकदी दोनों को अलग कर देंगे और फ्रेमवर्क में सीधापन आ जाएगा।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में राजसमंद जिले को पहला स्थान

योजना के निष्पादन की स्थिति को केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा वितरित किया जाता है। इस स्थिति को 16 दिसंबर 2020 को केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा वितरित किया गया है। राजस्थान की राजसमंद लोकेशन प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत पहले स्थान पर है। हाल के 3 वर्षों में, राजसमंद क्षेत्र में 10 हजार 289 घर बनाने का उद्देश्य निर्धारित किया गया था। इस उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए, क्षेत्र में 10 हजार 79 घर बनाए गए हैं। इसका अर्थ है कि राजसमंद क्षेत्र में 98.07 प्रतिशत लक्ष्य पूरा किया गया है। जिसके कारण इस लोकल ने सार्वजनिक स्तर पर प्राथमिक स्थिति को पा लिया है। पिछले 5 महीनों के दौरान, राजसमंद लोकल राजस्थान में पहले स्थान पर है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के फलदायी निष्पादन में प्रारंभिक 50 क्षेत्रों में राज्य के 14 क्षेत्र शामिल हैं। जो राजसमंद, बूंदी, डोसा, डूंगरपुर, सवाई माधोपुर, पाली, भीलवाड़ा, हनुमान नगर, नागौर, श्रीगंगानगर, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, उदयपुर और जालोर हैं। बूंदी बारहवें, डोसा तेरहवें, डूंगरपुर सोलहवें और सवाई माधोपुर 24 वें स्थान पर है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की मुख्य अवधि में, राजस्थान में 6.87 लाख घरों का उद्देश्य निर्धारित किया गया था। जिसमें से 6.70 लाख घर बनाए गए हैं।

बाद के चरण में अब तक 65.35 प्रतिशत आवास विकसित किए जा चुके हैं। मूल्यांकन 2011 के आधार पर स्थायी संदर्भ क्रम बनाया जाएगा।

इन वर्तमान परिस्थितियों की सूची में आने वाले सभी परिवारों को लॉज एंडोर्समेंट दिया गया है। जब भारत सरकार द्वारा प्राधिकरण दिया जाता है, तो योग्य परिवारों के विकास कार्य शुरू हो जाएंगे।

प्रधान प्रशासक ग्रामीण आवास योजना 2021

इस योजना के तहत, केंद्र सरकार अपने स्वयं के पक्के घर के निर्माण के लिए देश के क्षेत्रों के अधिक नाजुक क्षेत्रों में मौद्रिक मदद दे रही है और पुराने घर को सदा के लिए बनाने के लिए सार्वजनिक प्राधिकरण इसके अतिरिक्त आर्थिक मदद कर रहा है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत, केंद्र सरकार देश के क्षेत्रों में आर्थिक रूप से अधिक नाजुक परिवारों के लिए असमान क्षेत्रों में घरों के विकास के लिए 120 रुपये की मौद्रिक सहायता, सादे क्षेत्रों में 130 रुपये और 130 रुपये की आर्थिक मदद दे रही है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना

इस योजना के तहत, सार्वजनिक प्राधिकरण 2022 तक आदर्श प्राप्तकर्ताओं को 1 करोड़ पक्के मकान देगा। इस योजना के तहत, 2011 के मूल्यांकन के आधार पर प्राप्तकर्ता चुने जाएंगे। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2021 के माध्यम से, पक्के घरों को इकट्ठा करने के लिए देहाती क्षेत्रों में मौद्रिक रूप से अधिक कमजोर परिवारों को दी गई संपत्ति को सीधे बहीखाते में ले जाया जाएगा और इस राशि के प्रांतीय क्षेत्र के व्यक्ति अपने घर बनाने के बारे में अपनी कल्पना को पूरा कर सकते हैं। है

देहाती आवास योजना की लागत

इस योजना के तहत 1 करोड़ घरों के विकास का पूरा खर्च 1, 30, 075 करोड़ है। यह व्यय केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा 60:40 के आधार पर वहन किया जाएगा। उत्तर पूर्वी राज्यों और तीन हिमाचल राज्यों के कारण। जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड, यह व्यक्तिगत रूप से 90: 10 है। ग्रामीण आवास योजना 2021 के तहत केंद्र शासित प्रदेशों के खाते में, सारा खर्च केंद्र सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। इस योजना के तहत ऑल आउट लागत में फोकल ऑफर रु। 81,975 करोड़ रु। 60000 करोड़ बजटीय मदद से मिले हैं। क्या अधिक है, नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट से अग्रिम राशि लेने पर बचे हुए 21,975 करोड़ रुपये मिलेंगे। जिसे बजटीय पुरस्कार के साथ 2022 के बाद संशोधित किया जाएगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अग्रिम कब तक सुलभ है?

प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत अग्रिम 30 वर्षों का सबसे चरम समय निर्धारित किया जाता है। यह मानकर कि प्राप्तकर्ता 30 वर्ष के उपभोग से पहले 65 वर्ष का हो जाता है, उसे 65 वर्ष की आयु पूरा करने से पहले पहले भुगतान करना चाहिए। इस अवसर पर कि किसी व्यक्ति को इस अवधि से पहले भी क्रेडिट का भुगतान करने की आवश्यकता है, वह कर सकता है।

पीएम आवास योजना 2021 के प्राप्तकर्ता कौन हैं?

अधिकतर, साथ वाले वर्गीकरण इस लॉजिंग प्लान के हर एक फायदे की सराहना कर सकते हैं।

  • आर्थिक रूप से अधिक कमजोर क्षेत्र
  • महिलाएं (किसी भी जाति या धर्म की)
  • केंद्र वेतन गुच्छा 1
  • केंद्र वेतन गुच्छा 2
  • अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों को बुक किया
  • कम वेतन वाले व्यक्ति

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2021 के तहत कर टूट

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत, सार्वजनिक प्राधिकरण ने व्यापक कर्तव्य बहिष्करण दिया है, जो निम्नानुसार है।

  • क्षेत्र 80C- घर अग्रिम के मुख्य माप की किस्त पर व्यक्तिगत व्यय में प्रति वर्ष 1.5 लाख तक की छूट।
  • धारा 24 (बी) – होम क्रेडिट पर ब्याज की किस्त पर हर साल year 200000 तक की आय वापसी।
  • क्षेत्र 80EE- पहली बार घर खरीदने वालों को लगातार। 50000 तक की मदद मिल सकती है।
  • खंड 80EEA- यदि आपकी संपत्ति मध्यम दर्ज करने की श्रेणी में आती है, तो आपको हर साल 1.5 लाख रुपये तक की राजस्व किस्तों पर वार्षिक व्यय छूट मिलेगी।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2021 के कंपोनेंट्स

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के चार कॉम्पोनेंट्स है जो कि कुछ इस प्रकार है।
  • क्रेडिट कनेक्टेड एंडोमेंट प्लॉट: क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना के तहत, सार्वजनिक प्राधिकरण द्वारा घर के अग्रिम की वित्तपोषण लागत पर प्रायोजन दिया जाएगा। इस प्रायोजन को सभी वर्गों के लिए स्वतंत्र रूप से समर्थन दिया गया है।
  • सीटू यहूदी बस्ती पुनर्विकास में: इस योजना के तहत, घरों को सार्वजनिक प्राधिकरण द्वारा यहूदी बस्ती में रहने वाले परिवारों को दिया जाएगा। जो, निजी संगठनों के साथ, सार्वजनिक प्राधिकरण संपत्ति के रूप में जमीन के साथ यहूदी बस्तियों को बहाल करेगा।
  • संगठन में उचित आवास: इस योजना के तहत, केंद्र सरकार द्वारा आर्थिक रूप से अधिक कमजोर परिवारों को मकान खरीदने के लिए डेढ़ लाख रुपये की मौद्रिक मदद दी जाएगी।
  • विलक्षण घर विकास और सुधारकर्ताओं द्वारा प्राप्त किया जाता है: इस योजना के तहत घर के विकास या उन्नयन के लिए सार्वजनिक प्राधिकरण द्वारा डेढ़ करोड़ रुपये दिए जाएंगे।

पीएम ग्रामीण आवास योजना 2021 मुख्य तथ्य

  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के प्राप्तकर्ता इस योजना के तहत under 70000 तक के क्रेडिट का लाभ उठा सकते हैं।
  • ब्याज पर बंदोबस्ती इसी तरह प्राप्तकर्ताओं को दी जाएगी।
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना को अन्य सामाजिक सरकारी सहायता योजनाओं से जोड़ा गया है, उदाहरण के लिए, स्वच्छ भारत अभियान, उज्ज्वला योजना और इसके बाद
  • घरों का विकास करते समय, उम्मीदवार को सामाजिक, वित्तीय और भू-जलवायु परिस्थितियों पर विचार करना होगा और आस-पास की सामग्रियों का उपयोग विकास में किया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत आधार क्षेत्र 25 वर्ग फुट है। इस स्थान के लिए रसोई के साथ सभी मूलभूत व्यवस्थापनों को याद किया जाता है।
  • प्लेन जोन के लिए यूनिट की मदद को 70000 से बढ़ाकर 120000 कर दिया गया है।
  • ढलान वाले प्रदेशों के लिए इकाई समर्थन का विस्तार 75000 से। 130000 तक किया गया है।
  • यह स्थायी मदद केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा वहन की जाएगी। हवाई क्षेत्र में केंद्र और राज्य सरकार का अनुपात 60:40 होगा और पर्वतीय क्षेत्र में केंद्र और राज्य सरकार का अनुपात 90:10 होगा।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2021 के लिए योग्यता

  • उम्मीदवार के पास कोई पक्का घर नहीं होना चाहिए।
  • परिवार का वार्षिक वेतन less 1800000 या उससे कम होना चाहिए।
  • उम्मीदवार अब किसी भी आवास योजना का लाभ नहीं उठा रहा है।
  • आवश्यकता वरिष्ठ निवासियों और भूतल पर अपंग व्यक्तियों को दी जाएगी।
  • घर का विकास प्रमुख भाग के एक और डेढ़ दिन के भीतर समाप्त होना चाहिए।
  • उम्मीदवार किसी भी प्रकार के मूल्यांकन का भुगतान नहीं करता है।
  • उम्मीदवार को प्रशासन का काम नहीं करना चाहिए। इस अवसर पर कि एक प्रशासन काम करता है, उम्मीदवार का वेतन ₹ 10000 या उससे कम होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत, किसान क्रेडिट कार्ड के कार्ड धारक वैसे ही प्राप्तकर्ता होंगे जिनका ब्रेकिंग पॉइंट card कम से कम 50000 होगा।
  • उम्मीदवार के पास कोई यंत्रीकृत वाहन, खेती का गियर या मछली पकड़ने की नाव नहीं होनी चाहिए।
  • एससी, एसटी और अल्पसंख्यक वर्ग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2021 महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • नौकरी करने वालों के लिए
    • पहचान का प्रमाण
    • आय का प्रमाण
    • संपत्ति दस्तावेज
  • व्यापार करने वालों के लिए
    • व्यापार के पते का प्रमाण
    • आय का प्रमाण
  • अन्य दस्तावेज
    • आधार कार्ड बैंक
    • खाते का विवरण
    • एक एफिडेविट जिसमें यह लिखा हो कि आवेदक के पास कोई पक्का घर नहीं है।
    • हाउसिंग सोसायटी के द्वारा प्रदान की गई एनओसी।
    • एथेनिक ग्रुप सर्टिफिकेट
    • स्वच्छ भारत मिशन नंबर
    • मनरेगा के लाभार्थियों का जॉब कार्ड नंबर
    • सैलेरी सर्टिफिकेट

प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना सूची 2021 कैसे देखें?

जिन प्रधानमंत्रियों को प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2021 के आधार में अपना नाम खोजना होगा, उन्हें नीचे दी गई प्रणाली का पालन करना चाहिए।

  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना आधिकारिक साइट के प्राथमिक प्राप्तकर्ता |
  • इसके बाद, विकल्प “हितधारक” प्राधिकरण साइट के लैंडिंग पृष्ठ पर दिखाई देगा।
प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना सूची 2021 कैसे देखें?
प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना सूची 2021 कैसे देखें?
  • हितधारकों के विकल्प पर जाने के बाद, “IAY / PMAY-G” प्राप्तकर्ता पर क्लिक करें।
  • बिंदु पर जब आप वैकल्पिक पर क्लिक करते हैं तो एक और विंडो आवश्यक सूक्ष्मताओं के साथ खुलेगी।
  • उस स्थिति में जब आपको सूची संख्या के साथ ऑनलाइन PMAYG सूची की जांच करने की जरूरत है, नामांकन संख्या दें और सबमिट बटन पर स्नैप करें।
How to see Prime Minister Rural Housing Scheme List 2021?
How to see Prime Minister Rural Housing Scheme List 2021?
यदि आपके पास पंजीकरण संख्या नहीं है, तो “ Advance Search ” विकल्प पर क्लिक करें।

प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना ऋण शुल्क का आंकड़ा कैसे लें?

इस योजना के तहत, देश के जरूरतमंद व्यक्तियों को जो अपने घर को इकट्ठा करना चाहते हैं, लेकिन उनके पास नकदी नहीं है, उस समय आप प्रत्येक वर्ष के लिए छह प्रतिशत की ऋण लागत पर छह लाख रुपये का अग्रिम ले सकते हैं। क्या अधिक है, यह मानते हुए कि आपको अपने घर को इकट्ठा करने के लिए अधिक नकदी की आवश्यकता है, आप उस अतिरिक्त राशि पर एक सीधा ऋण शुल्क के साथ अग्रिम ले सकते हैं। इस अवसर पर कि राष्ट्र के व्यक्तियों को अपने घर की अग्रिम राशि और ऋण की लागत का पता लगाने की आवश्यकता है, इस बिंदु पर वे ऋण की लागत के अनुसार ऑनलाइन साइट पर जाकर नियमित रूप से निर्धारित भुगतान की गणना कर सकते हैं।

  • सबसे महत्वपूर्ण बात, आपको इस प्राधिकरण साइट पर जाना होगा। प्राधिकरण साइट पर जाने के मद्देनजर, लैंडिंग पृष्ठ आपके सामने खुल जाएगा।
How to calculate the Prime Minister Rural Housing Scheme interest rate?
How to calculate the Prime Minister Rural Housing Scheme interest rate?
  • इस पेज पर आपको सब्सिडी कैलकुलेटर का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस विकल्प पर टैप करना होगा। विकल्प पर टैपिंग के मद्देनजर, यहां आप अग्रिम राशि, क्रेडिट अवधि, वित्तपोषण लागत और आगे प्रवेश करने के बाद विनियोग राशि के बारे में परिचित हो जाएंगे।

SECC परिवार के सदस्य विवरण कैसे देखें?

  • इन सबसे ऊपर, आपको योजना के अधिकार स्थल पर जाने की आवश्यकता है। प्राधिकरण साइट पर जाने के मद्देनजर, लैंडिंग पृष्ठ आपके सामने खुल जाएगा।
  • इस लैंडिंग पृष्ठ पर आपको Stakeholers का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस पसंद से SECC परिवार के सदस्य विवरण की पसंद पर टैप करना चाहिए।
How to see SECC Family Member Details?
How to see SECC Family Member Details?
  • विकल्प पर टैप करने के बाद, निम्न पृष्ठ आपके सामने खुल जाएगा। इस पृष्ठ पर, आपको अपना राज्य चुनने और PMAY ID भरने की आवश्यकता है।
  • इसके बाद आपको गेट फैमिली मेंबर डिटेल्स के कैच पर टैप करना होगा। उस बिंदु पर आप प्रभावी रूप से भाग सूक्ष्मता प्राप्त करेंगे।

FTO की जाँच कैसे करें?

  • पहले महत्व के विषय के रूप में, आपको प्राधिकरण साइट पर जाने की आवश्यकता है, प्राधिकरण साइट पर जाने के बाद, लैंडिंग पृष्ठ आपके सामने खुल जाएगा।
  • इस लैंडिंग पृष्ठ पर आपको Awaassoft की पसंद दिखाई देगी, आपको इस विकल्प से FTO ट्रैकिंग के विकल्प पर टैप करना चाहिए। पसंद पर टैप करने के बाद, निम्न पृष्ठ आपके सामने खुल जाएगा।
How to check FTO tracking?
How to check FTO tracking?
  • आपको इस पृष्ठ पर FTO पैस्वर्ड या पीएफएमएस आईडी भरने की आवश्यकता है और इसके बाद सबमिट बटन पर मैनुअल मानव परीक्षण कोड और स्नैप दर्ज करें।

प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना बहुमुखी आवेदन कैसे डाउनलोड करें?

  • सबसे महत्वपूर्ण बात, आपको ग्रामीण आवास योजना की प्राधिकरण साइट पर जाने की आवश्यकता है। प्राधिकरण साइट पर जाने के बाद, लैंडिंग पृष्ठ आपके सामने खुल जाएगा।
  • इस लैंडिंग पृष्ठ पर, आपको ऊपरी दाईं ओर Google Play का विकल्प दिखाई देगा, आपको इस विकल्प पर टैप करना चाहिए। पसंद पर टैप करने के मद्देनजर, निम्न पृष्ठ आपके सामने खुल जाएगा।
How to download Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana mobile application?
How to download Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana mobile application?

इस पेज पर आप Awas App पेश कर सकते हैं, जो आपको इमेज में मिलता है।

ई-किस्त माप

  • सबसे महत्वपूर्ण बात, आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अधिकार स्थल पर जाना होगा।
  • वर्तमान में आपके सामने लैंडिंग पेज खुल जाएगा।
  • लैंडिंग पृष्ठ पर आपको Awassoft के कनेक्शन पर टैप करना होगा।
  • इसके बाद, आपको ई-किस्त की पसंद पर टैप करना होगा।
ई-किस्त माप
ई-किस्त माप
  • वर्तमान में आपको अपना बहुमुखी नंबर दर्ज करना होगा और साइन इन करना होगा।
  • इसके बाद, आप किस्त तकनीक चुनकर एक किस्त बना सकते हैं।

आलोचना का माप

  • पहले महत्व के विषय के रूप में, आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अधिकार स्थल पर जाने की आवश्यकता है।
  • वर्तमान में आपके सामने लैंडिंग पेज खुल जाएगा।
  • लैंडिंग पृष्ठ पर, आपको दाईं ओर कनेक्शन पर टैप करना होगा।
  • उसके बाद आपको आलोचना के लिए कनेक्शन पर टैप करना होगा।
Feedback process
Feedback process
  • Presently another structure will open before you. In which you should present your name, portable number, email id and giving input.
  • In this manner, you can give input.

System for recording public gravins

  • Most importantly, you need to visit the authority site of Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana.
  • Presently the landing page will open before you.
  • On the landing page, you need to tap on the connection on the right.
  • After this, you need to tap on the connection of Public Grievances.
  • Presently another site will open before you.
  • You need to tap on the choice of Grievance.
  • Presently you need to tap on the connection of Lodge Public Grievances.
Procedure for filing public gravins
Procedure for filing public gravins
  • वर्तमान में आप अपनी शिकायत का आकार भर सकते हैं और अपना ग्रीवेंस दर्ज कर सकते हैं।

शिकायत की स्थिति की जाँच के लिए रणनीति

  • पहले महत्व के विषय के रूप में, आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अधिकार स्थल पर जाने की आवश्यकता है।
  • वर्तमान में आपके सामने लैंडिंग पेज खुल जाएगा।
  • लैंडिंग पृष्ठ पर, आपको दाईं ओर कनेक्शन पर टैप करना होगा।
  • इसके बाद, आपको लोक शिकायतों के कनेक्शन पर टैप करना होगा।
  • वर्तमान में आपके सामने एक और साइट खुल जाएगी।
  • इसके बाद, आपको ग्रीवेंस की पसंद पर टैप करना होगा।
  • वर्तमान में आपको स्थिति देखने के लिए कनेक्शन पर टैप करना होगा
Procedure for checking grievance status
Procedure for checking grievance status
  • वर्तमान में आपको अपना नामांकन नंबर, ईमेल आईडी या बहुमुखी संख्या और सुरक्षा कोड प्रस्तुत करना होगा।
  • आपकी शिकायत की स्थिति आपके पीसी स्क्रीन पर होगी।

Contacts Us

  • पहले महत्व के मामले के रूप में, आपको प्राधिकरण साइट पर जाने की आवश्यकता है। प्राधिकरण साइट पर जाने के बाद, लैंडिंग पृष्ठ आपके सामने खुल जाएगा। इस लैंडिंग पृष्ठ पर आपको हमसे संपर्क का विकल्प दिखाई देगा।
  • आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको कांटेक्ट नंबर की डिटेल्स मिल जाएगी।
  • Helpline Number

    हमने अपने इस लेख में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको प्रदान कर दी है। यदि आप अब भी किसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं। हेल्पलाइन नंबर तथा ईमेल आईडी कुछ इस प्रकार है।

    • Toll Free Number- 1800116446
    • Email- support-pmayg@gov.in

ALSO READ:

PFMS Scholarship 2021: pfms.nic.in सूची, भुगतान की स्थिति, ऑनलाइन पेसेलीप

2 thoughts on “प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2021 | PMAY-G नई संशोधित सूची”

Leave a Comment