(PMJDY) प्रधानमंत्री जन धन योजना : Jan Dhan Yojana, open online account

प्रधानमंत्री जन धन योजना की घोषणा हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2014 को की थी और योजना 28 अगस्त 2014 को भेजी गई है। इस योजना के तहत देश के जरूरतमंद व्यक्तियों के बैंक में डाक केंद्र और राष्ट्रीयकृत बैंकों में जीरो इक्विलिब्रियम पर रिकॉर्ड खोले जाएंगे (खाता देश के बेसहारा व्यक्तियों के बैंक में, जीरो इक्विलिब्रियम पर मेलिंग स्टेशन और राष्ट्रीयकृत बैंकों में खोला जाएगा।) 5000 को ओवरड्राफ्ट ऑफिस और रुपये डेबिट कार्ड दिया जाएगा और 1 लाख रुपये के दुर्घटना सुरक्षा मोर्चे के साथ रुपये किसान कार्ड।

प्रधानमंत्री जन धन योजना के पूरे 6 साल

जैसा कि आप सभी जानते हैं। प्रधान मंत्री जन धन योजना 15 अगस्त 2014 को हमारे देश के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रेषित की गई थी। शायद मोदी सरकार की सबसे बड़ी योजना प्रधानमंत्री जन धन योजना है, जिसे आज 6 साल पूरे हो गए हैं। आज जब इसके 6 साल पूरे हो गए तो पीएम मोदी ने ट्वीट कर लोगों की तारीफ की और इस योजना से जुड़ी मुख्य बातों को सभी के सामने रखा। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया कि इस योजना का कारण उन लोगों को वित्तीय ढांचे से जोड़ना था, जिन्हें इससे वंचित किया गया था। यह ड्राइव अंत में एक विशिष्ट लाभ बन गया है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना नया अपडेट

जैसा कि आप सभी जानते हैं, प्रधानमंत्री जन धन योजना देश के प्रत्येक निवासी को बैंकिंग कार्यालयों से जोड़ने के लिए थी। इस योजना के तहत देश के कई निवासियों को लाभ हुआ है। वर्तमान में प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत नए कॉलिंग कार्यालय को सुलभ बनाया जा रहा है। इस कॉलिंग कार्यालय के माध्यम से, रिकॉर्ड धारक रिकॉर्ड के साथ पहचाने जाने वाले किसी भी प्रकार के डेटा प्राप्त कर सकते हैं। यह कॉलिंग ऑफिस पूरक होगा और देश की हर स्थिति के लिए विभिन्न नंबरों को सुलभ बनाया जाएगा। फिलहाल आप घर बैठे इस कॉम्प्लिमेंट्री नंबर पर इस रिकॉर्ड पर पहुंचकर किसी भी समस्या से निपट सकते हैं। उन्हें बैंकों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। इससे समय और पैसा दोनों अलग हो जाएंगे और ढांचा सीधा हो जाएगा।

PM Jan Dhan Yojana 2021 Highlights

योजना का नाम प्रधानमंत्री जन धन योजना
इनके द्वारा शुरू की गयी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
लांच की तारीक 15 अगस्त 2014
लाभार्थी देश के नागरिक

प्रधानमंत्री जन धन योजना की कुछ विशेष सुविधाएं

जन धन योजना 2015 में हमारे देश के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा भेजी गई थी। इस योजना के तहत शून्य संतुलन खाते खोले गए थे। प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत अब तक 1.20 करोड़ से अधिक खाते खोले जा चुके हैं। जिसका 1,31,639 करोड़ रुपये का स्टोर है। इस योजना के माध्यम से देश के प्रत्येक निवासी को आपस में जोड़ने का उद्देश्य लोक प्राधिकरण द्वारा निर्धारित किया गया है। कोविड-19 के लॉकडाउन के दौरान लोक प्राधिकरण द्वारा महिलाओं के जन धन रिकॉर्ड से हर महीने ₹ 500 की निकासी की गई। इस योजना से 20 करोड़ से अधिक महिलाओं को लाभ हुआ। जन धन योजना के तहत सार्वजनिक प्राधिकरण द्वारा किसी भी प्रशासन की साजिश को लाभ पहुंचाने के लिए खुले रिकॉर्ड का उपयोग किया जाता है। जन धन योजना की अनूठी विशेषताओं का एक अंश निम्नलिखित है।

  • प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत प्राप्तकर्ता का बचत रिकॉर्ड खोला जाता है।
  • इस योजना के तहत खोले गए रिकॉर्ड में किसी भी आधार संतुलन को बनाए रखने का कोई अनिवार्य कारण नहीं है।
  • प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खोले गए खातों पर भी बैंक द्वारा प्रीमियम दिया जाता है।
  • इस योजना के तहत प्राप्तकर्ता को एक चेक कार्ड दिया जाता है।
  • प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत ₹200000 का अनजाने में सुरक्षा मोर्चा भी दिया जाता है। फिर भी, यदि आपने चार्ज कार्ड का उपयोग किया है तो आप इस कार्यालय को लाभान्वित कर सकते हैं।
  • इसी तरह इस प्लान के तहत ₹30000 का लाइफ कवरेज फ्रंट दिया जाता है।
  • प्रधान मंत्री जन धन खाते पर ₹ 10000 का एक ओवरड्राफ्ट कार्यालय भी उपलब्ध है, फिर भी इस कार्यालय को लाभ पहुंचाने के लिए प्राप्तकर्ता के पास आधार से जुड़ा रिकॉर्ड होना अनिवार्य है।
  • इसी तरह इस रिकॉर्ड का उपयोग सार्वजनिक प्राधिकरण द्वारा किसी भी योजना के लिए प्रत्यक्ष लाभ स्थानांतरित करने के लिए किया जाता है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2021 का उद्देश्य

जैसा कि आप जानते हैं कि ऐसे कई व्यक्ति हैं जो अपना खाता नहीं खोल सकते हैं और बैंक द्वारा दिए गए वित्तीय कार्यालयों के बारे में नहीं जानते हैं। यह केंद्र सरकार के असहाय समूहों के लिए आम तौर पर एक उत्कृष्ट अभियान है। यह प्रधान मंत्री जन धन योजना 2021 के तहत देश के आर्थिक रूप से जरूरतमंद व्यक्तियों को शून्य संतुलन पर खाता खोलने के लिए रिवर्स क्लास में देने और क्रेडिट आधारित कार्यालय प्राप्त करने, कार्यालय स्थानांतरित करने, सुरक्षा और लाभ प्राप्त करने के लिए। प्रधानमंत्री जन धन योजना 2021 के माध्यम से सभी के लिए बैंकिंग/निवेश निधि, स्टोर खाता, निपटान, ऋण, सुरक्षा, लाभ, आदि जैसी वित्तीय व्यवस्थाओं को सफलतापूर्वक सुलभ बनाया जाना है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना गेम चेंजर

  • इस योजना से देश के कई बेसहारा लोगों को लाभ हुआ है। पीएम मोदी ने आगे लिखा, ‘प्रधानमंत्री जन धन योजना की वजह से करोड़ों परिवारों का अंत हुआ है, ज्यादातर लोग ग्रामीण अंचलों से हैं और महिलाएं हैं. जिन्होंने इस योजना के लिए काम किया है।
  • प्रधानमंत्री जन धन योजना 2021 के तहत अब तक 40.35 करोड़ से ज्यादा खाते खोले जा चुके हैं, जिसमें 1.31 लाख करोड़ रुपये रखे गए हैं.
  • इस योजना के तहत खोले गए कुल खातों में से 63.6 प्रतिशत देश शासित प्रदेशों में और 55.2 प्रतिशत खाताधारक महिलाएं हैं।
  • जनधन खातों में चेक कार्ड बनवाने के लिए भी एक कार्यालय है।

जन धन योजना में अब तक जितने भी रिकॉर्ड खोले गए हैं

अब तक इस योजना के तहत 40 करोड़ से अधिक की वित्तीय शेष राशि खोली जा चुकी है। अब तक के आंकडों के अनुसार इस योजना के तहत प्राप्तकर्ताओं की संख्या 40.05 करोड़ पहुंच गई है और इन वित्तीय शेषों में 1.30 लाख करोड़ रुपये से अधिक जमा किए गए हैं। इस योजना की उपलब्धि को ध्यान में रखते हुए लोक प्राधिकरण ने योजना के तहत खाताधारकों को दुर्घटना सुरक्षा को 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 2 लाख रुपये कर दिया है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2021

इस योजना के तहत देश के सभी प्रांतीय और महानगरीय क्षेत्रों के जरूरतमंद लोगों को लाभ दिया जाएगा। इस योजना के तहत, यदि योग्य प्राप्तकर्ता रिकॉर्ड खोलने के बाद किसी भी स्पष्टीकरण के कारण बाल्टी को लात मारता है (एक योग्य प्राप्तकर्ता रिकॉर्ड खोलने के कारण धूल काटता है) उस समय केंद्र सरकार भी 30,000 रुपये का अतिरिक्त सुरक्षा मोर्चा देगी। प्राप्तकर्ता का परिवार। प्राप्तकर्ता के परिवार को 30,000 रुपये का अतिरिक्त सुरक्षा मोर्चा दें।) प्रधानमंत्री जन धन योजना 2021 को अन्यथा जन धन खाता कहा जाता है। इस योजना के तहत जरूरतमंद व्यक्ति बिना किसी परेशानी के अपना रिकॉर्ड खोल सकते हैं। उन्हें न तो कोई नकद भुगतान करने की आवश्यकता होगी और न ही उन्हें रिकॉर्ड खोलने में कोई दिक्कत होगी। इस योजना के माध्यम से देश के लोगों को बिना किसी परेशानी के आर्थिक प्रशासन मिलेगा।

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2021

पीएमजेडीवाई में खोले गए खातों की संख्या

हमने एक ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में खोले गए खातों की संख्या और उनके द्वारा जमा की गई राशि और जारी किए गए रुपे कार्ड (25 मार्च 2020 तक के आंकड़े के अनुसार) की जानकारी हमने नीचे दी हुई है नीचे दी गयी पूरी जानकारी विस्तारपूर्वक पढ़े |

बैंक का प्रकार ग्रामीण में शहरी मेट्रो ग्रामीण महिला राशि करोड़ों में जमा रुपे कार्ड जारी किया
सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक 16.46 14.05 16.11 93919.97 24.57
क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक 5.47 1.09 3.72 21331.80 3.59
निजी क्षेत्र का बैंक 0.70 0.56 0.67 3182.64 1.15

प्रधानमंत्री जन धन योजना के कारक

पीएमजेडीवाई योजना में 6 स्तंभ शामिल हैं जो निम्नानुसार हैं ।

  • बैंकिंग कार्यालयों के लिए उपलब्ध – यह, वे अंदर कवर किया जाएगा, एसएसए प्रत्येक क्षेत्र में रखने का प्रयास कर रहे हैं, जिसका अर्थ है कि किसी भी घटना में उप-क्षेत्र क्षेत्र 5 किमी के तहत 2,000 घर।
  • आवश्यक बैंकिंग सुविधा – उन्होंने प्रत्येक गैर-सब्सिडी वाले परिवार में किसी भी दर पर एक खाता-बही पर ध्यान केंद्रित किया, इस लक्ष्य के साथ कि यह प्रत्येक परिवार में बैंकिंग प्रवृत्ति के जीवन के तरीके को उन्नत कर सके और उन्हें वित्तीय संतुलन में अपनी अच्छी तरह से योग्य नकदी को अलग करने के लिए राजी कर सके।
  • मौद्रिक साक्षरता कार्यक्रम – उन्हें इस लक्ष्य के साथ मौद्रिक दक्षता के बारे में सिखाने के लिए कि वे एटीएम कार्ड से काम कर सकें और इसके फायदे जान सकें।
  • मिनिएचर क्रेडिट – जब आप एक रिकॉर्ड खोलते हैं और अगले डेढ़ साल के लिए इसे स्वीकार्य रूप से काम करते हैं, तो आप 5000 रुपये के क्रेडिट ऑफिस के लिए योग्य होते हैं और इसके लिए बैंक आपसे किसी भी प्रकार की सुरक्षा, कारण या क्रेडिट के उपयोग के लिए अनुरोध नहीं करेगा। निवेदन
  • लघु बीमा सुविधा – इसके साथ सभी बीएसबीडी (मूल बचत बैंक जमा) खाताधारक लघु सुरक्षा के लिए योग्य हैं और इसके लिए दो सुरक्षा योजनाएं हैं।
  • प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना (पीएमजेबीवाई) – इसके तहत प्राप्तकर्ता को 2 लाख रुपये का हॉबी प्रोटेक्शन फ्रंट मिलेगा और इसके लिए उन्हें हर साल सिर्फ 330 रुपये का प्रीमियम देना होगा।
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) – यह सुरक्षा योजना आपको 2 लाख रुपये की संभावना देगी और इसके लिए आपको हर साल 12 रुपये का प्रीमियम देना होगा।
  • रुपे डेबिट कार्ड – एक बार जब आप एक रिकॉर्ड खोलते हैं तो आपको एक रुपे कार्ड (एटीएम कार्ड) मिलेगा, जिसमें सिर्फ 2 लाख रुपये की दुर्घटना सुरक्षा शामिल है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2021 के लाभ

  • इस योजना के तहत देश का कोई भी निवासी बैंकों में अपना रिकॉर्ड खोल सकता है और 10 साल तक की उम्र के बच्चे भी इस योजना के तहत अपना रिकॉर्ड खोल सकते हैं।
  • इस पीएम जन धन योजना 2021 के तहत खाता खोलने पर 1 लाख रुपये तक की दुर्घटना सुरक्षा भी कवर की जाएगी।
  • प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत, प्राप्तकर्ता की मृत्यु पर सामान्य शर्तों के पुनर्भुगतान पर 30,000 रुपये की आपदा सुरक्षा देय होगी।
  • PMJDY 2021 के तहत, इच्छुक प्राप्तकर्ता रुपये तक का अग्रिम ले सकते हैं। किसी भी बैंक में जन धन खाता खोलने पर रिकॉर्ड धारकों को बिना कोई पेपर मैगजीन खोले 10,000 रु.
  • सरकारी योजनाओं के प्राप्तकर्ताओं को इन अभिलेखों में तत्काल लाभ मिलेगा।
  • रुपये का ओवरड्राफ्ट कार्यालय। 5000/- प्रत्येक परिवार, विशेषकर महिला खाते के एक रिकॉर्ड में दिया जाएगा।
  • प्रधान मंत्री जन-धन योजना (पीएमजेडीवाई) एक विवेकपूर्ण तरीके से मौद्रिक प्रशासन के लिए बैंकिंग, आरक्षित निधि / स्टोर खातों, निपटान, क्रेडिट, सुरक्षा, वार्षिकी की गारंटी के लिए मौद्रिक निगमन के लिए सार्वजनिक मिशन है।
  • रिकॉर्ड किसी भी बैंक कार्यालय या बिजनेस रिपोर्टर (बैंक साथी) आउटलेट पर खोला जा सकता है।
  • PMJDY के तहत खोले गए रिकॉर्ड शून्य संतुलन के साथ खोले जा रहे हैं।
  • इसके बावजूद, यदि रिकॉर्ड धारक को चेक बुक प्राप्त करने की आवश्यकता है, तो उसे आधार संतुलन उपायों को पूरा करना होगा।
  • अब तक, 38.22 करोड़ प्राप्तकर्ताओं ने बैंकों में संपत्ति की बचत की है और अब तक प्राप्तकर्ताओं के वित्तीय शेष में 117,015.50 करोड़ रुपये जमा किए गए हैं।

Jan Dhan Scheme PM 2021 के दस्तावेज़

  • आवेदक का आधार कार्ड / पहचान पत्र / ड्राइविंग लाइसेंस / पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पते का सबूत

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2021 में आवेदन कैसे करे ?

देश के इच्छुक प्राप्तकर्ता जिन्हें इस प्रधानमंत्री जन धन योजना 2021 के तहत अपना रिकॉर्ड खोलने की आवश्यकता है, उन्हें अपने निकटतम बैंक में जाना चाहिए। बैंक में जाने के बाद, आपको उस बिंदु से जन धन खाता खोलने के लिए आवेदन संरचना प्राप्त करने की आवश्यकता है। आवेदन संरचना लेने के बाद, आपको आवेदन संरचना में पूछे गए सभी डेटा को भरना होगा। सभी डेटा भरने के बाद, आपको अपने सभी आवश्यक अभिलेखागार को आवेदन संरचना के साथ आवेदन संरचना में संलग्न करना चाहिए और भरे हुए आवेदन संरचना को बैंक के अधिकारी को प्रस्तुत करना चाहिए। नकद रिकॉर्ड खोला जाएगा।

जन धन खाते के बैंक संतुलन की जाँच करने के लिए चरण दर चरण निर्देश?

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि देश में कोरोना संक्रमण का प्रकरण बढ़ता ही जा रहा है, जिससे लोगों को फिर से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इस प्लेग के कारण देश के निवासी घर नहीं छोड़ सकते हैं, इसलिए लोक प्राधिकरण देश के निवासियों को कई कार्यालय दे रहा है। कुछ समूहों को अपने जन धन खाते के संतुलन को देखने की जरूरत है, वे बैंक नहीं जा सकते, इस मुद्दे को जीतने के लिए, बैंक ने अब बैंक बैलेंस की जांच के तरीके पर काम किया है। जन धन खाते का बैंक चेक कोई और नहीं बल्कि आप करा सकते हैं। आप जन धन खाते के संतुलन की जांच 2ly कर सकते हैं। जो हमने नीचे दिया है।

पोर्टल के माध्यम से

  • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको पीएफएमएस की प्राधिकरण साइट पर जाना होगा। प्राधिकरण साइट पर जाने के बाद आपके सामने लैंडिंग पेज खुल जाएगा।
  • इस लैंडिंग पेज पर आपको Know Your Payment का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस विकल्प पर टैप करना होगा। विकल्प पर टैप करने के बाद आपके सामने निम्न पेज खुल जाएगा।

How to check the bank balance of Jan Dhan account ?

  • इस पेज पर आपको अपना बैंक का नाम, अपना रिकॉर्ड नंबर भरना होगा। यहां आपको दो बार रिकॉर्ड नंबर दर्ज करना होगा। रिकॉर्ड संख्या भरने के बाद, आपको मैन्युअल मानव परीक्षण कोड भरना होगा।
  • और बाद में आपको नामांकित पोर्टेबल नंबर पर सेंड ओटीपी पर टैप करना होगा। इसके बाद आपके पोर्टेबल नंबर पर ओटीपी आएगा, उस समय आप ओटीपी डालकर अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं।

मिस्ड कॉल के माध्यम से

  • यदि आप गेटवे के माध्यम से जन धन खाते का बैंकलेस चेक नहीं करना चाहते हैं तो आप मिस्ड कॉल के माध्यम से भी अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं।
  • अगर आपका जन धन खाता भारतीय स्टेट बैंक में है, तो आप मिस्ड अप्रोच 8004253800 या 1800112211 नंबर दे सकते हैं।
  • जैसा भी हो, आपको एक समान पोर्टेबल नंबर से एक चूक निर्णय पर समझौता करने की आवश्यकता है जो आपके खाता बही में नामांकित है।

बैंक लॉगिन करने की प्रक्रिया

बैंक लॉगिन करने की प्रक्रिया

  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको राइट टू us के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको बैंक लॉगइन के लिंक पर क्लिक करना होगा।

अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा। होम पेज पर आपको राइट टू us के टैब पर क्लिक करना होगा। अब आपको बैंक लॉगइन के लिंक पर क्लिक करना होगा।

  • अब आपके सामने एक और पेज खुलेगा, जिसमें आपको क्लाइंट आईडी और सीक्रेट फ्रेज एंटर करना होगा।
  • इसके बाद आपको साइन इन बटन पर टैप करना होगा।
  • इस तरह आप वास्तव में लॉगिन करना चाहेंगे।

एसएलबीसी लॉगिन उपाय

  • इन सबसे ऊपर, प्रधान मंत्री जन धन योजना की प्राधिकरण साइट पर जाएं। आपके सामने लैंडिंग पेज खुल जाएगा।
  • लैंडिंग पृष्ठ पर, आपको हमारे लिए दाईं ओर स्थित टैब पर टैप करना होगा।
  • इसके बाद आपको SLBC लॉगिन के लिए कनेक्शन पर टैप करना होगा।

SLBC login process

SLBC लॉगइन की प्रक्रिया
    • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा जिसमें आपको यूजर नेम तथा पासवर्ड दर्ज करना होगा।
    • अब आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा।
    • इस प्रकार आप लॉगिन कर पाएंगे।

    यूजर फीडबैक देने की प्रक्रिया

    • सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री जन धन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
    • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
    • होम पेज पर आपको राइट टू us के टैब पर क्लिक करना होगा।
    • अब आपको यूजर फीडबैक के लिंक पर क्लिक करना होगा।

यूजर फीडबैक देने की प्रक्रिया

  • इसके पश्चात आपके सामने फीडबैक फॉर्म खुलकर आएगा। जिसमें पूछी गई जानकारी जैसे कि टाइप, रिलेटेड टू, बैंक, डिस्ट्रिक्ट, एप्लीकेंट नेम, डीटेल्स आदि दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सेव के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप फीडबैक दे पाएंगे।

फीडबैक स्टेटस देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आप प्रधानमंत्री जन धन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाइए। आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको राइट टू us के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको यूजर फीडबैक के लिंक पर क्लिक करना होगा।
फीडबैक स्टेटस
  • अब आपको स्टेटस इंक्वायरी के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको रिफरेंस नंबर तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • फीडबैक स्टेटस आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगा।

प्रोग्रेस रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया

प्रोग्रेस रिपोर्ट
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने प्रोग्रेस रिपोर्ट होगी।
  • आप इसमें लाभार्थियों की संख्या देख सकते हैं।

कांटेक्ट लिस्ट डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री जन धन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होमपेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको कांटेक्ट us के लिंक पर क्लिक करना होगा।
कांटेक्ट लिस्ट डाउनलोड
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने कांटेक्ट लिस्ट होगी।
  • आप इस लिंक कांटेक्ट डिटेल्स देख सकते हैं।

नोडल एजेंसी एड्रेस

Pradhanmantri jandhan Yojana,

Department of financial services,

Ministry of finance,

Room number 106,

2nd floor, jeevandeep building,

Parliament Street,

New Delhi-110001

Contact Information

हमने अपने इस लेख के माध्यम से आपको प्रधानमंत्री जनधन योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है। यदि आप अभी भी किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप नेशनल टोल फ्री नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं। नेशनल टोल फ्री नंबर 1800110001, 18001801111 है।

ALSO READ:

TNPDS Smart Ration Card Status: Application Form, Apply Online

Leave a Comment