विवाह हेतु अनुदान योजना अप्लाई ऑनलाइन |Marriage-grant-scheme

सरकार के द्वारा बेटियों की शादी करने के लिए विवाह अनुदान योजना की शुरुआत कर दी गई है जिसके तहत आप की बिटिया की शादी पर सरकार आपको ₹51000 से ₹55000 रुपये की आर्थिक सहायता दे सकती है , चलिए जान लेते हैं विवाह अनुदान योजना क्या है ? और विवाह अनुदान अप्लाई लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे किया जाए ?

Table of Contents

विवाह अनुदान योजना 2021?

“विवाह अनुदान योजना” यह योजना राज्य सरकार के द्वारा चलाई जाती है तो हर राज्य में इस योजना का अलग-अलग नाम है आप अपने राज्य के हिसाब से जानकारी ले सकते हैं , हम आपको उत्तर प्रदेश में चलाए जाने वाले विवाह अनुदान योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं । इस योजना का शुभारंभ उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा किया गया है और इसके अंतर्गत गरीब परिवार की बेटियों की शादी के लिए सरकार ₹51000 देगी ।

इस योजना में लाभ लेने के लिए सरकार ने कुछ नियम और शर्ते रखे हैं चलिए इसके बारे में जान लेते हैं ।

योजना का लाभ लेने के लिए इन नियमों का पालन करना रखा गया है अनिवार्य ।

  1. 1. चुकी यह योजना उत्तर प्रदेश के लिए है इस वजह से आवेदन कर्ता उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए । आप अपने राज्य के हिसाब से देख सकते हैं ।
  2. 2. इस योजना के तहत लाभार्थी की वार्षिक आय ग्रामीण क्षेत्र के लिए ₹46800 और शहरी क्षेत्र के लिए ₹56400 से अधिक नहीं होनी चाहिए ।
  3. 3. विवाह अनुदान योजना के लिए आवेदन कर्ता गरीबी रेखा से नीचे का व्यक्ति होना चाहिए ।
  4. 4. इस योजना का लाभ किसी भी जाति के लोग भी ले सकते हैं ।

विवाह अनुदान हेतु आवश्यक दस्तावेज ।

विवाह अनुदान हेतु अगर आप भी ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने अनिवार्य हैं

आवश्यक दस्तावेज
  • 1. आवेदन कर्ता के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • 2. आवेदन कर्ता को अपना आय प्रमाण पत्र दिखाना होगा
  • 3. आवेदन कर्ता के पास पासपोर्ट साइज फोटो होना भी अनिवार्य रखा गया है ।
  • 4. जिस दंपति की शादी हो रही है उसका आयु प्रमाण पत्र होना आवश्यक है ।
  • 5. आवेदन कर्ता के पास शादी प्रमाण पत्र होना चाहिए ।
  • 6. आवेदन कर्ता के पास बैंक का खाता नंबर होना अनिवार्य है ताकि उन्हें अनुदान की राशि सीधे बैंक में मिल सके ।
  • 7. यदि आवेदक की कैटेगरी OBC/SC/ST हैं तो इनके पास जाति प्रमाण पत्र भी होना आवश्यक है , बाकी अन्य Catagory के लिए जाति प्रमाण पत्र अनिवार्य नहीं रखा गया है ।

 

SHADI ANUDAN REQUIRED DOCUMENT LIST

  1. ✅ आधार कार्ड
  2. ✅ बैंक खाता पासबुक
  3. ✅ शादी कार्ड
  4. ✅ पासपोर्ट साइज फोटो
  5. ✅ राशन कार्ड
  6. ✅ परिवार का आय प्रमाण पत्र
  7. ✅ बालिका का जन्म प्रमाण पत्र
  8. ✅ मूल निवासी प्रमाण पत्र

 

PRADESH SHADI ANUDAN YOJANA HIGHLIGHTS 🔥🔥

🔥 योजना का नाम  शादी अनुदान योजना उत्तर प्रदेश
🔥 राज्य  उत्तर प्रदेश
🔥 लाभार्थी  उत्तर प्रदेश की सभी शादी योग्य पात्र लड़की 
🔥 उद्देश्य  जरूरतमंद को शादी के लिए आर्थिक मदद  प्रदान करना 
🔥 किसने लांच किया  उत्तर प्रदेश सरकार 
🔥 ऑफिसियल वेबसाइट  shadianudan.upsdc.gov.in
🔥 लाभ  बालिका प्रोत्साहन राशि ₹55000

सरकार विवाह हेतु कितनी अनुदान की राशि देती है और यह किस प्रकार से दी जाती है ।

विवाह अनुदान हेतु सरकार आपको 51 हजार रुपए की धनराशि सामान जाति में विवाह करने के लिए देती है तथा ₹55000 धना राशि अंतरजातीय विवाह के लिए दी जाती है , इसी प्रकार से अगर 11 जोड़ों का सामूहिक विवाह होता है तो इस स्थिति में ₹5000 प्रति जोरे के हिसाब से दी जाती है । यह पैसा सरकार सीधे आवेदक के खाते में भेजती हैं ।

विवाह अनुदान हेतु ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया ।

  • 2. वेबसाइट पर पहुंचने के बाद नए पंजीकरण पर आपको क्लिक करना होगा , आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप किस जाति के लिए आवेदन करना चाहते हैं सामान्य, सुचित जाति, अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक कि जो भी श्रेणी है वह आपको चुनना होगा ।
  • 3. अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा जिसमें आपको अपनी सभी जानकारी ध्यानपूर्वक और सही-सही भरनी है । फॉर्म कुछ इस प्रकार का होगा जैसा नीचे दिखाया गया है ।

  • 4. जैसे ही आप ऑनलाइन फॉर्म को सही से भर लेते हैं आपको जमा करें पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपका फॉर्म उत्तर प्रदेश सरकार के पास पहुंच जाएगा ।
  • 5. जैसे ही आप फॉर्म को सबमिट करें पर क्लिक करते हैं ध्यान रखना है कि इस फॉर्म के प्रति कॉपी को आपको प्रिंट कर रख लेना है , और इस प्रिंट किए गए प्रति कॉपी को आपको संबंधित जनपद के जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी कार्यालय में जाकर जमा कर इसकी रसीद प्राप्त कर लेनी है , ऑफलाइन फॉर्म जिला कल्याण विभाग में जमा करना आपके लिए अनिवार्य है ।

विवाह अनुदान योजना हेतु कुछ आवश्यक जानकारियां

  1. 1. इस योजना हेतु वृद्धावस्था, विकलांग, विधवा लाभार्थी आय प्रमाण पत्र दर्ज करना आवश्यक नहीं है , इस योजना में आवेदन के लिए लाभार्थी अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भर सकते हैं ।
  2. 2. विवाह अनुदान हेतु आवेदन शादी के दिनांक से 90 दिन पहले ही स्वीकार की जाएगी , या शादी के 90 दिन बाद तक स्वीकार किया जाएगा ।
  3. 3. विवाह अनुदान हेतु आवेदन में लड़की की आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए तथा पुरुष की आयु 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए ।
  4. 4. विवाह अनुदान हेतु एक परिवार अपनी दो पुत्रियों के लिए ही आवेदन कर सकता है , दो पुत्री से अधिक के लिए अनुदान अमान्य होगा ।

नोट:- विवाह अनुदान योजना इस पोस्ट के माध्यम से केवल उत्तर प्रदेश के लिए ही बताई गई है, हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि हर राज्य के अंतर्गत बेटी की शादी के लिए कोई न कोई योजना चलाई जाती है आपके राज्य में इस योजना का नाम कुछ अलग हो सकता है आप इसकी जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं ।

SHADI ANUDAN STATUS । UP SHADI ANUDAN STATUS । शादी अनुदान आवेदन की स्थिति कैसे देखें ?

तो हमारी प्रक्रिया को अपनाकर आप ने शादी अनुदान के लिए आवेदन कर लिया अब बात करते हैं कि आप अपने आवेदन की स्थिति को कैसे जांच पाएंगे ।

जो कोई व्यक्ति शादी अनुदान योजना के लिए आवेदन करता है या फिर किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने हेतु आवेदन करता है उसके मन में पहला और सबसे बड़ा यह सवाल होता है कि उसके आवेदन फॉर्म को स्वीकार किया गया है या उसे अस्वीकार कर दिया गया ।

SHADI ANUDAN CONTACT DETAILS

 

1. सामान्य ,अनुसूचित जाति ,अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए संपर्क सूत्र

Toll-Free Number:- 1800 419 0001

2. अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी शासनादेश संपर्क सूत्र

Toll Free Number :- 1800 180 5131
Deputy Director :- 0522 228 8861

3. अल्पसंख्यक वर्ग श्रेणी शासनादेश संपर्क सूत्र

Toll Free Number :- 0522 2286 199

FAQ VIVAH ANUDAN YOJANA 2021

✔️Q 1. विवाह अनुदान योजना क्या है ?

राज्य सरकार के द्वारा गरीब परिवार जो आर्थिक रूप से बहुत पिछड़े हुए हैं उनकी बेटियों के विवाह के लिए एक प्रोत्साहन राशि दी जाती है इस राशि को पाने के लिए आवेदन सरकार विवाह अनुदान योजना के अंतर्गत लेती है ।
शादी अनुदान योजना सरकार के द्वारा बालिकाओं को सशक्त बनाने उनके शैक्षणिक स्तर को ऊपर उठाने तथा उनकी शादी में मदद करने के उद्देश्य से शुरू की गई है ।

✔️Q 2. विवाह अनुदान योजना में कितना पैसा मिलता है ?

शादी अनुदान के अंतर्गत अनुदान के तौर पर दी जाने वाली राशि आपकी जाति के आधार पर निर्भर करता है । साथ ही अनुदान की राशि आपके राज्य सरकार के ऊपर भी निर्भर करता है वैसे उत्तर प्रदेश में विवाह अनुदान ऑनलाइन आवेदन के अंतर्गत बालिका प्रोत्साहन राशि ₹55000 दी जाती है ।

✔️Q 3. How much money is available in marriage grant scheme?

 The amount that is given as a grant under a marriage grant depends on your caste. Also, the amount of grant depends on your state government as well, in Uttar Pradesh, under the marriage grant scheme, the girl child incentive amount of ₹ 55000 is given.

✔️Q 4. प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना केंद्र सरकार की योजना है जो बालिकाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा लांच की जाएगी । इस योजना के तहत बालिका के विवाह पर सरकार ₹50,000 का आर्थिक सहायता प्रदान करेगी ।

✔️Q 5. WHAT IS THE PRIME MINISTER’S GIRL GRANT SCHEME?

Pradhan Mantri Balika Grant Yojana (विवाह अनुदान ऑनलाइन ) is a  central government scheme that will be launched by the central government to provide financial assistance to the girls. Under this scheme, the government will provide financial assistance of ₹ 50,000 for the marriage of the girl child.

✔️Q 6. बालिका अनुदान योजना के लिए कौन पात्र है ?

प्रधानमंत्री विवाह अनुदान ऑनलाइन आवेदन के लिए वैसे सभी बालिका पात्र हैं जिनकी विवाह की उम्र हो चुकी है और जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर हैं साथ ही बीपीएल वर्ग के परिवार भी इसके तहत लाभार्थी हैं ।

✔️Q 7. WHO IS ELIGIBLE FOR THE GIRL CHILD GRANT SCHEME?

All those girls who are of marriageable age and whose family’s economic status is weak as well as families of BPL category are also beneficiaries under the Pradhan Mantri Balika Grant Yojana.

✔️Q 8. अनुदान योजना के तहत सरकार कितना अनुदान देती है और यह अनुदान कितनी बालिकाओं के लिए होता है ?

विवाह अनुदान ऑनलाइन आवेदन (pradhanmantri balika anudan Yojana) के तहत वैसे तो एक ही बालिका पात्र होती है जिस को ₹50000 का अनुदान विवाह के समय दिया जाता है लेकिन कुछ विशेष स्थिति में दो पुत्री (बालिका) जो एक ही परिवार से हैं उनको भी लाभ दिया जा सकता है ।

Leave a Comment