eMitra | emitra SSO | eMitra Rajasthan

EMITRA / EMITRA पोर्टल

ई-गवर्नेंस गतिविधि राजस्थान सरकार द्वारा भेजी गई थी, जिसमें विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभ एक खिड़की से निवासियों को दिए जाते हैं।

पब्लिक अथॉरिटी द्वारा eMitra का प्रवेश द्वार बनाने के पीछे का लक्ष्य निवासियों को आवास और सरलता देना है।

eMitra एक प्रविष्टि है जहां से राज्य के निवासियों को “पीपीपी मॉडल” का उपयोग करते हुए कई कार्यालय इंटरनेट दिए जाते हैं।

निवासियों को eMitra के माध्यम से ई गवर्नेंस सेवा के तहत सेवा दी जाती है।

कार्यालय को मूल भुगतान करने के लिए, स्थायी घोषणा, जन्म-मृत्यु, आश्रित कार्ड, भामाशाह कार्ड, आधार कार्ड, जल प्रभार किस्त, पावर चार्ज किस्त, पोर्टेबल और टीवी इत्यादि।

राजस्थान सरकार ने एक eMitra प्रवेश द्वार का निर्माण किया है जो वेब पर काम करता है और सार्वजनिक प्राधिकरण के विभिन्न तत्वों का शोषण करने के लिए 33 लोकेल में डिस्कनेक्ट किया गया है

E-MITRA / EMITRA PORTAL BENEFITS की मुख्य विशेषताएं

EMitra को प्राप्त करने के पीछे लोक प्राधिकरण का लक्ष्य सार्वजनिक प्राधिकरण के विभिन्न प्रशासनों को एक छत के नीचे लाना है।

अर्थात्, सार्वजनिक प्राधिकरण को यह चाहिए कि उनके निवासियों को विशिष्ट कार्य पूरा करने के लिए विभिन्न कार्यस्थलों पर जाने की आवश्यकता नहीं है।

ऑनलाइन eMitra के माध्यम से, वेब के माध्यम से एक छत के नीचे एक टन का काम संभव होना चाहिए।

EMitra का एक और अविश्वसनीय घटक यह है कि यह eMitra गेटवे लगातार काम करता है, अर्थात, निवासी किसी भी सहायता को लाभान्वित करने के लिए जिस भी बिंदु पर हर साल 365 दिन ईमित्र प्रविष्टि के माध्यम से मदद प्राप्त कर सकते हैं।

EMitra की सहायता के लिए, निवासियों को अपने eMitra को नामांकित करने की आवश्यकता होती है और eMitra की सूची के बाद, eMitra लॉगिन आईडी और पासवर्ड को उनके पंजीकृत ईमेल से भेज दिया जाता है।

व्यावहारिक रूप से निवासी ईमित्र, एममिट्रा एसएसओ, ई-मित्रा राजस्थान एक ही स्थान पर ऑनलाइन सब कुछ। केवल तभी उपयोग कर सकते हैं जब उनके पास ई-मित्र लॉगिन आईडी और गुप्त वाक्यांश हों।

EMITRA ऑनलाइन / आवश्यक और योग्यता के लिए योग्यता और मानदंड ई-शुल्क लेने के लिए

राजस्थान के व्यक्तियों के लिए ई मित्र ’लिंक की शुरुआत अद्वितीय रूप से की गई है, अर्थात राजस्थान के व्यक्ति ई-मित्र का उपयोग कर सकते हैं।

ID 18 वर्ष से कम उम्र के व्यक्ति को ईमित्र का लॉगिन आईडी होना चाहिए।

Spot ईमित्र सेवा केंद्र निवासी जहां ईमित्र को सेवा देने के लिए एक निश्चित स्थान है। (यानी थोड़ी सी दुकान)

ई MITRA पंजीकरण के लिए ई-मित्रा / आवश्यक दस्तावेजों को लेने के लिए आवश्यक रिपोर्ट

पहले महत्व के विषय के रूप में, याद रखें कि eMitra और Sso दोनों एक दूसरे से सहसंबंधी हैं। Sso कार्यालय इसी तरह eMitra के तहत दिया गया है।

लिए यह प्रदर्शित करने के लिए कि आपको राजस्थान का निवासी होना चाहिए, राजस्थान का मतदाता पहचान पत्र या आधार कार्ड (कुछ अन्य व्यक्तित्व कार्ड यह प्रदर्शित करने के लिए कि आप राजस्थान के निवासी हैं।)

➡ जन आधार कार्ड का इसी तरह उपयोग किया जा सकता है।

नोट: – एमिटर एनलिस्टमेंट करने के लिए, आपको एसो एनरोलमेंट करने की आवश्यकता है और हम आपके सामने एसो एनलिस्टमेंट के चक्र को प्रकट करेंगे।

एसएसओ आईडी पंजीकरण प्रक्रिया 2021

एसएसओ आईडी पंजीकरण / एसएसओ आईडी सृजन / राजस्थान एसएसओ आईडी पंजीकरण

आपको एहसास होता है कि sso id होने से आप एक टन चीजें कर सकते हैं। वर्तमान में हम समझते हैं कि आपके पास SSO ID (sso id) नहीं है, तो आप SSO का नामांकन (SSO ID नामांकन) या SSO ID निर्माण (SSO ID निर्माण) टाइप कर सकते हैं।

SSO का कार्यालय राजस्थान के व्यक्तियों को विशिष्ट रूप से दिया जाता है, इसलिए इस स्थिति में कि आपको SSO ID प्राप्त करने की आवश्यकता है, ऐसा करने के लिए आपको शुरू में राजस्थान का निवासी होना चाहिए।

Sso id राजस्थान पंजीकरण करने के लिए, पहले महत्व की बात के रूप में आप SSO राजस्थान की आधिकारिक साइट https://sso.rajasthan.gov.in/ पर जाएं।

जब आप ऑनलाइन एसएसओ राजस्थान की साइट पर जाते हैं, तो आपके सामने जो भी पेज खुलेगा, जहां आपको दो विकल्प दिखाई देंगे, पहला लॉगिन, दूसरा एनलिस्टमेंट।

बंद मौके पर कि कोई एसएसओ आईडी नहीं है, आपको एनॉलिटमेंट बटन पर टैप करना होगा।

यहां हम आपको पीडीएफ के नीचे दे रहे हैं जिसमें एसएसओ आईडी नामांकन उपाय को पूर्ण विवरण में चित्रित किया गया है। ४

एसएसओ आईडी पंजीकरण प्रक्रिया पीडीएफ

नोट: – SSO ID नामांकन का चक्र बहुत ही बुनियादी है, इस अवसर पर कि आप पीडीएफ को सावधानी से ऊपर संदर्भित पीडीएफ का पालन करते हैं, एसएसओ आईडी कुछ समय में बनाई जाएगी जब आप अपना रिकॉर्ड स्थानांतरित करेंगे। आप वास्तव में एसएसओ राजस्थान (एसएसओ राजस्थान) के तहत सुलभ कार्यालयों में से हर एक की सराहना करना चाहेंगे।

एसएसओ आईडी पंजीकरण प्रक्रिया के लिए नामांकन / सृजन एसएसओ आईडी

SSO ID एनलिस्ट का एक और चक्र है, जिसे हम आपको नीचे सलाह दे रहे हैं।

जब आपको SSO राजस्थान की अधिकार साइट https://sso.rajasthan.gov.in/ पर नज़र रखी जाए। आपको सूची के साथ विकल्प चुनने की आवश्यकता है।

जब आप इसे चुनते हैं, तो आपके लिए कुछ विकल्प उपलब्ध होते हैं, जिसके कारण आप इसी तरह SSO ID के लिए नामांकन कर सकते हैं।

SSO ID REGISTRATION OPTIONS

  • ➡ भामाशाह कार्ड का उपयोग करके एसएसओ आईडी (SSO ID )प्राप्त की जा सकती है ।
  • ➡ आधार कार्ड का उपयोग करके भी आप एसएसओ आईडी के लिए रजिस्ट्रेशन(SSO ID creation) कर सकते हैं ।
  • ➡ यहां तक कि फेसबुक का भी प्रयोग एसएसओ आईडी रजिस्ट्रेशन(SSO ID registration) के लिए किया जा सकता है ।
  • ➡ साथी आप अपने गूगल अकाउंट का भी उपयोग कर एसएसओ आईडी (SSO ID Rajasthan) प्राप्त कर सकते हैं ।

SSO ID CITIZEN REGISTRATION /नागरिकों के लिए एसएसओ आईडी के तहत रजिस्टर्ड करने के ऑप्शन ।

अगर आप राजस्थान के नागरिक है तो सिटीजन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा इस पर क्लिक करने के बाद आपके पास पांच विकल्प मौजूद है रजिस्ट्रेशन करने को ।

  1. 1. जन आधार कार्ड का प्रयोग करके
  2. 2. भामाशाह कार्ड का प्रयोग करके
  3. 3. आधार कार्ड का प्रयोग करके
  4. 4. फेसबुक अकाउंट का प्रयोग करके
  5. 5. गूगल अकाउंट का प्रयोग करके

उद्योग के लिए एसएसओ आईडी रजिस्टर करने के ऑप्शन /SSO ID REGISTRATION UDYOG

अगर आपके पास उद्योग आधार या बीएनआर मौजूद है तो भी आप एसएसओ आईडी के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं । ऐसा करने के लिए आपको पंजीकरण के तहत उद्योग का चयन करना होगा ।

सरकारी कर्मचारी राजस्थान एकल लॉगइन रजिस्ट्रेशन / SSO ID REGISTRATION FOR GOVERNMENT EMPLOYEE

अगर आप एक ऐसईपीएफ के कर्मचारी हो तो भी आप एसएसओ आईडी के तहत रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं ऐसा करने के लिए आपको एसएसओ पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के अंतर्गत सरकारी कर्मचारी का चयन करना होगा ।

RAJASTHAN SINGLE SIGN IN (SSO ID ) /राजस्थान एसएसओ आईडी का उपयोग ।

राजस्थान सिंगल साइन इन (SSO ID ) का उपयोग आप निम्नलिखित सुविधाओं का लाभ लेने के लिए कर सकते हैं ।

  1. SSO RAJ का उपयोग करके आप सभी मुख्य सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं ,साथ ही आप आवेदन की स्थिति को भी चेक कर सकते हैं ।
  2.  SSO ID के बदौलत आप ऑनलाइन कई प्रकार के भुगतान और इनके सत्यापन भी कर सकते हैं । उदाहरण के लिए आप बिजली बिल ,लैंडलाइन बिल ,मोबाइल बिल और पानी बिल इत्यादि का भुगतान एसएसओ पोर्टल (SSO PORTAL ) की बदौलत कर सकते हैं ।
  3.  RAJSSO के द्वारा आप नौकरी मेला ,रोजगार ,भर्ती पोर्टल इत्यादि का प्रयोग कर सकते हैं ।
  4.  अगर आपके पास एसएसओ आईडी (SSO ID) होती है तो आप सरकारी विभाग के बहुत सारे काम जैसे कि ईमंडी ,सूचना का अधिकार, ई-सखी इत्यादि में भी पंजीकरण कर सकते हैं ।
  5. राजस्थान एसएसओ पोर्टल (Rajasthan SSO portal ) पर बहुत सारी सरकारी सेवाएं दी जाती है जिसका भी आनंद आप एसएसओ आईडी (SSO ID) की बदौलत ले सकते हैं ।

EMITRA SERVICES LIST /ई मित्र सेवा सूची

  • अगर eMitra सेवा की बात की जाए तो eMitra Portal के द्वारा लगभग सभी सरकारी सेवाओं का लाभ लेने के लिए आवेदन किया जा सकता है ।
  • eMitra Portal के द्वारा राजस्थान के नागरिकों को 300 से भी अधिक सरकारी सेवाओं का लाभ दिया जाता है ।

E-MITRA MOBILE APPLICATION DOWNLOAD PROCESS?

अगर आप ई मित्र मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आप नीचे बताएंगे प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक अपनाएं ।

E MITRA MOBILE APP DOWNLOAD STEP

  • ➡️ सबसे पहले आप ईमित्रराजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं , SSO EMITRA Rajashtan पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️
  • ➡️ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुलकर आ जाएगा ।
  • ➡️ Home Page पर सबसे ऊपर आपको Download App का एक सेक्शन देखने को मिलेगा , जैसा यहां नीचे देख सकते हैं ।
  • अब यहां पर आप अपने एंड्राइड मोबाइल में ई-मित्र ऐप को डाउनलोड करना चाहते हैं या फिर आईफोन में या फिर आप विंडोज फोन में से डाउनलोड करना चाहते हैं ।
  • ➡️ मान लेते हैं आप अपने एंड्रॉयड फोन में ई मित्र एप्लीकेशन को डाउनलोड करना चाहते हैं तो इस स्थिति में आपको Android eMitra App Download के लिंक पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ Android eMitra App Download ↗️ के लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने Google play store पर e Mitra Application खुलकर आ जाएगी । जैसा नीचे देख सकते हैं ।

EMITRA TRANSACTION TRACK करने की प्रक्रिया ?

  • ➡️ सबसे पहले आपको eMitra Rajasthan की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होगी , eMitra Rajasthan पर जाने के लिए यहां क्लिक करें ↗️
  • ➡️ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुलकर आ जाएगा ।
  • ➡️ Home Page पर आपको Online Verification Section (Track Transaction ) का लिंक देखने को मिलेगा ।
  • ➡️ Online Verification Section Track Transaction ↗️ के लिंक  पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा । जैसा नीचे देख सकते हैं

 

  • यहां पर आप या तो अपनी Transaction ID दर्ज करेंगे या फिर अपना Receipt Number , जो भी आपके पास मौजूद है उसे दर्ज करें और Search के बटन पर क्लिक करें ।
  • ➡️ Search के बटन पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने Online verification Section Track Transaction की जानकारी खुलकर आ जाएगी ।

EMITRA केंद्र संचालकों के लिए सर्विस लिस्ट और कमिशन लिस्ट ।

अगर आप ईमित्र के अंतर्गत अपनी कमाई की जानकारी चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर ईमित्र की सर्विस लिस्ट और कमिशन लिस्ट ↗ की जानकारी देख सकते हैं ।

HOW TO FIND NEAREST EMITRA CENTRE / नजदीकी ई-मित्र केंद्र ढूंढने के लिए क्या करें ?

  • ➡ सबसे पहले eMitra की आधिकारिक वेबसाइट emitra.rajasthan.gov.in पर जाएं , emitra.rajasthan.gov.in पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗
  • ➡ जैसे ही आप emitra.rajasthan.gov.in के आधिकारिक वेबसाइट पर जाते हैं आपके सामने eMitra home page खुलकर आ जाता है जो कुछ इस प्रकार से दिखाई देगा । 👇👇

 

  • ➡ आपको emitra.rajasthan.gov.in के होम पेज पर सबसे नीचे Single Window Access to All Government Services के नीचे kiosk Locator Map के बगल में kiosk Locator वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।

emitra locator

  • ➡ जैसे ही आप kiosk Locator वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हैं आपके सामने एक kiosk Locator का नया पेज खुल कर आ जाएगा जिसमें सबसे पहले आपको अपना जिला डालना होगा ।
  • ➡ जिला डालने के बाद आपको सबसे पहले Address type सिलेक्ट करना होगा यानी कि आप eMitra Centre शहरी क्षेत्र के लिए ढूंढना चाहते हैं या ग्रामीण क्षेत्र के लिए ।
  • ➡ अब आपको यहां अपनी मुंशी पालिटी डालनी होगी ।
  • ➡ फिर आप अपना वार्ड सेलेक्ट करें ।
  • ➡ जैसे ही आप वार्ड सेलेक्ट कर सर्च के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने आपके वार्ड में मौजूद सभी eMitra Centre की जानकारी आ जाएगी । जैसा यहां नीचे दिखाया गया है । 

emitra centre locator

E MITRA STATUS CHECK

online verification section ( track transaction)

ईमित्र के माध्यम से अगर आप किसी भी सेवा के लिए eMitra centers की सहायता से आवेदन करते हैं तो आप उसकी eMitra status को भी ऑनलाइन जांच सकते हैं ।

eMitra status जांचने के लिए सबसे पहले आपको eMitra राजस्थान के आधिकारिक वेबसाइट emitra.rajasthan.gov.in पर जाना होगा ।

  • ➡ emitra.rajasthan.gov.in पर जाते ही Home page पर मौजूद Menu section मैं आपको online verification section (track transaction ) का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा उस पर क्लिक करें ।
  • ➡ क्लिक करते ही आपके सामने Online verification section track transaction का नया पेज खुलकर आ जाएगा जो कुछ इस प्रकार से दिखाई देगा ।
  • ➡ इसमें आप अपने आवेदन की स्थिति यानी eMitra Status को दो माध्यमों से चेक कर सकते हैं ।
    1. Transaction id के जरिए
    2. Receipt Number के जरिए

आपके पास जो मौजूद हो Type में उसे चुने और उसका संख्या दर्ज कर Search के बटन पर क्लिक करें ।

जैसे ही आप Search के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने eMitra Status आ जाएगा ।