मेरी फसल मेरा ब्यौरा हरियाणा , Meri Fasal Mera Byora Yojana , fasal.haryana.gov.in Online registration

दोस्तों यदि आप हरियाणा राज्य के रहने वाले हैं और आप खेती-किसानी से जुड़े हुए हैं या नहीं अगर आप एक किसान हैं तो हरियाणा सरकार द्वारा आपकी हित के लिए हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना 2021 की शुरुआत की गई है , Meri Fasal Mera Byora Yojana 2021 हरियाणा के नागरिकों को बहुत सारी सेवाएं प्रदान करेगा जिसकी जानकारी आज की इस आर्टिकल की सहायता से आपको प्राप्त होगी । आज इस लेख की सहायता से हम आपको Meri Fasal Mera Byora Yojana से संबंधित लगभग सारी जानकारी जैसे कि Meri Fasal Mera Byora Kya hai , इस योजना की विशेषता, लाभ, पात्रता, आवेदन प्रक्रिया, आवश्यक दस्तावेज, इत्यादि से संबंधित सारी जानकारी देने वाले हैं । अतः आप इस आर्टिकल को पूरे अंत तक पढ़ें ताकि आपको संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सके ।

MERI FASAL MERA BYORA YOJANA 2021

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना की शुरुआत हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा हरियाणा के किसानों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से किया गया , मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल ऑनलाइन का एक ऐसा पोर्टल है जो कृषि और किसान संबंधित सारी जानकारी को इकट्ठा करके रखता है । इस पोर्टल के माध्यम से राज्य सरकार किसानों की समस्या को तो सुनती ही है साथ ही उसका निवारण भी करती हैं , Fasal Haryana Portal के द्वारा राज्य की किसानों को प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसल का जो नुकसान होता है उसका उचित मुआवजा देने में भी मदद मिलती है साथ ही हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल के द्वारा किसानों को राज्य की भिन भिन विभागों की सेवा एक ही पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध कराए जाते हैं ।

 

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना 2021 के जरिए किसानों को मौसम विभाग से संबंधित जानकारी भी समय से उपलब्ध हो जाती है ताकि उनका फसल उचित रूप से और सही मात्रा में उपज हो सके ,यह पोर्टल किसानों को एक सिंगल विंडो सर्विस देता है जिससे किसानों को अलग-अलग दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने होते हैं , fasal.haryana.gov.in राज्य के किसानों को कृषि से संबंधित सारी जानकारी उपलब्ध कराती है एवं कृषि क्षेत्र में शुरू किए गए सभी सरकारी योजनाओं की भी जानकारी किसानों तक पहुंचाने का काम करती है ।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना अनुदान प्राप्त करने के लिए अनिवार्य

राज्य सरकार से मिले जानकारी से यह स्पष्ट हो गया है कि राज्य के जो भी किसान कृषि यंत्र पर अनुदान पाना चाहते हैं उन्हें मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकरण करना अनिवार्य है , इसकी जानकारी कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के द्वारा 11 जनवरी 2021 को एक बैठक में दी गई साथ ही यह भी बताया गया कि जिन किसानों ने वर्ष 2020-21 के लिए कृषि यंत्र एवं मशीनों के भौतिक सत्यापन की प्रक्रिया पूर्ण कर ली है उन्हें जल्द से जल्द अपनी फसल का पंजीकरण मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना पोर्टल fasal.haryana.gov.in पर करवा लेना होगा । यदि किसान पंजीकरण नहीं करवाता है तो उसके आवेदन को खारिज कर दिया जाएगा एवं उसके द्वारा किए गए किसी भी दावे को स्वीकार नहीं किया जाएगा । Fasal Haryana Portal पर किसान पंजीकरण की प्रक्रिया 11 जनवरी 2021 से शुरू है और अभी यह प्रक्रिया चालू है आप चाहे तो अपना किसान पंजीकरण कर सकते हैं , बता दे कि किसान पंजीकरण के पश्चात आपकोसंबंधित दस्तावेज को कार्यालय में जमा करना होगा , यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके आवेदन को रद्द कर दिया जाएगा ।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पंजीकरण

हरियाणा सरकार द्वारा कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल की उपस्थिति में एक बैठक का आयोजन किया गया जिसमें यह घोषणा की गई कि हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर किसानों का पंजीकरण की प्रक्रिया जल्द ही आरंभ कर दी जाएगी (जो वर्तमान में चालू है) साथ ही उन्होंने जो अभी बताया के रवि खरीफ सीजन में फसल की खरीद के लिए जो कमेटी की बैठक की गई उसकी भी जांच जल्द से जल्द की जाए । साथ ही मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा यह भी बताया गया कि जो किसान मंडियों में अपनी फसल बेचने आए हैं वह सरलता से अपनी फसल बेचने के उन्हें किसी प्रकार की समस्या ना हो ना ही उन्हें किसी परेशानी का सामना करना पड़े।

आयोजन में किए गए महत्वपूर्ण घोषणा निम्नलिखित है :-

  • ➡️ सरकार ने फसलों की एमएसपी सुनिश्चित की जिसमें बताया गया ₹1975 रुपए प्रति क्विंटल की एमएसपी पर सरकार 80 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीदेगी, ₹4650 रुपए प्रति क्विंटल एमएसपी पर सरकार 8 लाख मेट्रिक टन सरसों खरीदेगी, ₹5100 रुपए प्रति क्विंटल एमएससी पर सरकार 11 हजार मैट्रिक टन चना खरीदेगी एवं ₹5885 रुपए प्रति क्विंटल की एमएसपी पर सरकार 17 हजार मैट्रिक टन सूरजमुखी खरीदेगी ।
  • ➡️ इस बैठक में सरकार ने यह भी बताया कि गेहूं खरीद के लिए 389 मंडियों की भी स्थापना की जाएंगी , सरसों के लिए 71 मंडियां, चने के लिए 11 मंडी तथा सूरजमुखी के लिए 8 मंडियां स्थापित किए जाएंगे ।

MERI FASAL MERA BYORA YOJANA 2021 HIGHLIGHTS🔥🔥

🔥 योजना का नाम मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना
🔥 शुरू किया गया मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा
🔥 विभाग कृषि एवं किसान मंत्रालय
🔥 उद्देश्य राज्य की समस्त किसानों की जानकारी इकट्ठा करना तथा उन्हें उचित मुआवजा और सरकारी सहायता प्रदान करना ।
🔥 लाभार्थी राज्य के सभी किसान
🔥 लाभ किसानों एवं खेत का पंजीकरण करना जिससे किसानों को भिन्न-भिन्न सरकारी योजनाएं फसल क्षति होने पर उचित मुआवजा ,कृषि संबंधित बुवाई-सिंचाई इत्यादि की जानकारी समय से मिले ।
🔥 राज्य केवल हरियाणा राज्य में लागू
🔥 आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन के माध्यम से
🔥 Official Website fasal.haryana.gov.in , Click Here

FASAL HARYANA CALL CENTER

सरकार के द्वारा किसानों की सहायता के लिए कॉल सेंटर की भी स्थापना की गई है ,इस कॉल सेंटर के माध्यम से किसान अपनी समस्या दर्ज करवा सकते हैं एवं समाधान भी प्राप्त कर सकते हैं । साथ ही राज्य सरकार मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर एक ही खरीद सॉफ्टवेयर भी स्थापित करेगी जो भुगतान मॉड्यूल की देखरेख करेगा । की जानकारी किसानों को sms की माध्यम से प्राप्त हो जाएगी । यदि किसानों को भुक्तान संबंधित जानकारी प्राप्त होने में कोई समस्या होती है तो ऐसी स्थिति में हुआ कॉल सेंटर पर संपर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । एवं कॉल सेंटर के द्वारा किसानों को भुगतान संबंधित जानकारी दी जाएगी साथ ही किसी समस्या होने पर उसका समाधान भी किया जाएगा ।

MERI FASAL MERA BYORA YOJANA 2021 UPDATE

Fasal Haryana Yojana 2021 के अंतर्गत हरियाणा सरकार बाहर के किसानों के लिए धान खरीद हे मेरी किसान मेरा ब्योरा पोर्टल fasal.haryana.gov.in पर पंजीकरण खुल चुकी है ऐसे में दूसरे राज्य के भी किसान अगर मेरा फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर रजिस्टर्ड होना चाहते हैं तो अपना पंजीकरण ऑनलाइन के माध्यम से कर सकते हैं । अभी बता दे कि हरियाणा सरकार ने मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल के जरिए देश के किसानों में सबसे अधिक गन्ने के ऊपर एमएसपी हरियाणा में उपलब्ध कराई है । यानी पूरे देश में गन्ने के फसल के एवज में सबसे अधिक राशि हरियाणा सरकार ने उपलब्ध कराई है । जिसके ऊपर CMO Haryana के द्वारा ट्वीट भी किया गया है जिसे आप नीचे देख सकते हैं । 👇👇

MERI FASAL MERA BYORA YOJANA PORTAL 2021

मेरा ब्योरा पोर्टल राज्य के भिन्न-भिन्न सेवाओं और अलग-अलग विभागों को एक साथ लाने का काम कर रहा है , Fasal Haryana Portal fasal.haryana.gov.in के द्वारा कृषि और किसान कल्याण विभाग को एक मंच दिया जा रहा है , साथ ही राजस्व, खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता कार्य के साथ विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभागों को भी एक मंच देने का काम मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल कर रही है ।

fasal.haryana.gov.in Portal राज्य के किसानों को बुवाई- कटाई मौसम और मंडी से संबंधित वास्तविक जानकारी समय के आधार पर उपलब्ध कराई जाती है , अभी जो किसान Meri Fasal Mera Byora Yojana 2021 अंतर्गत ऑनलाइन के माध्यम से अपनी फसल को पंजीकृत करते हैं यदि भविष्य में उनकी फसल का नाश प्राकृतिक आपदा या किसी कारण से हो जाता है तो उन्हें उचित मुआवजा भी यह पोर्टल दिलाने में मदद करती है ।

HARYANA MERI FASAL MERA BYORA REGISTRATION

राज्य के जो भी इच्छुक लाभार्थी किसान पंजीकरण फसल का पंजीकरण और खेत का दौरा दर्ज करवाने के लिए पंजीकरण करना चाहते हैं वह ऑनलाइन के माध्यम से इसके आधिकारिक वेबसाइट fasal.haryana.gov.in पर जाकर अपना पंजीकरण कर सकते हैं । Fasal Haryana Portal पर पंजीकरण के बाद ही किसानों को Meri Fasal Mera Byora Yojana 2021 के तहत दिए जाने वाला हर प्रकार का लाभ मिल पाएगा , साथ ही पोर्टल पर पंजीकरण के बाद किसानों को हरियाणा सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे मिल पाएगा एवं राज्य सरकार के हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर रजिस्टर्ड हो जाएगा ।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के उद्देश्य

वैसे तो मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना को शुरू करने के पीछे राज्य सरकार के बहुत सारे उद्देश्य हैं लेकिन इनमें मुख्य उद्देश्य किसानों को ही लाभ पहुंचाना है ,मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के जरिए किसानों के पंजीकरण के पश्चात उन्हें हर प्रकार की सरकारी सुविधा समय पर प्रदान की जाएंगे ,Fasal Haryana Registration fasal.haryana.gov.in के बाद किसानों को ऑनलाइन के माध्यम से खाद बीज ऋण एवं कृषि उर्वरक पर सब्सिडी समय से उपलब्ध कराई जाएंगी एवं फसल की बुवाई कटाई का समय साथ ही मंडी की जानकारी भी Meri Fasal Mera Byora Portal पर समय से उपलब्ध करा दी जाएंगी । यही ही नहीं यदि प्राकृतिक आपदा-विपदा की समस्या आती है तो उचित सलाह भी इस पोर्टल पर उपलब्ध कराया जाएगा ।

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना के लाभ

  • ➡️ मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण fasal.haryana.gov.in के बाद यदि प्राकृतिक आपदा के कारण से किसान का फसल नाश हो जाता है तो उन्हें उचित मुआवजा फसल क्षति के रूप में उपलब्ध कराई जाती है ।
  • ➡️ Fasal Haryana Portal किसानों के लिए एक सिंगल विंडो सर्विस प्रोवाइडर के रूप में उभर कर आने वाला पोर्टल है जिससे किसानों को जानकारी और समस्या का समाधान दोनों मिल जाता है ।
  • ➡️ Meri Fasal Mera Byora Yojana 2021 के अंतर्गत विभिन्न योजनाओं के तहत वित्तीय सहायता प्रदान करने का काम भी राज्य सरकार के द्वारा किया जाता है ।
  • ➡️ Fasal Haryana Portal पर पंजीकृत होने के बाद किसानों को खाद ,बीज एवं कृषि उर्वरकों पर सब्सिडी भी समय से उपलब्ध हो जाती है ।
  • ➡️ कृषि संबंधित जानकारियां फसल बुवाई कटाई का समय और मंडी संबंधित जानकारी भी इस पोर्टल पर समय से अपलोड कर दी जाती हैं ।
  • ➡️ मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना पोर्टल fasal.haryana.gov.in पर किसानों को वह सभी सरकारी सेवाओं एवं योजनाओं की जानकारी समय से मिलती है जो वह हरियाणा सरकार के द्वारा किसानों के लिए शुरू की गई है ।
  • ➡️ यही ही नहीं बल्कि वही जाने वाली फसलों की जानकारी एवं विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ किसानों तक पहुंचाने के लिए हरियाणा सरकार के द्वारा राज्य स्तरीय फसल ई सूचना नामक वेब पोर्टल भी लॉन्च किया गया है ।
  • ➡️ बता दे कि हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना 2021 के अंतर्गत कार्यरत रियली भी किसानों की फसलों के व्यौरा को ऑनलाइन दर्ज कर सकता है , तथा इस कार्य को करने के लिए रियली को प्रदेश सरकार के द्वारा कमीशन भी दिया जाएगा जो उनके खाते में भुगतान किया जाएगा ।

मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना 2021 के लिए पात्रता एवं आवश्यक दस्तावेज

  • ➡️ आवेदनकर्ता हरियाणा राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए
  • ➡️ आधार कार्ड अनिवार्य
  • ➡️ पहचान पत्र
  • ➡️ निवास प्रमाण पत्र
  • ➡️ जमीन के दस्तावेज
  • ➡️ पासपोर्ट साइज फोटो
  • ➡️ मोबाइल नंबर

मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पंजीकरण के लिए महत्वपूर्ण दिशा निर्देश

हरियाणा सरकार द्वारा हरियाणा राज्य की किसानों के लिए मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल fasal.haryana.gov.in पर पंजीकरण करने हेतु कुछ दिशानिर्देश सुनिश्चित किए गए हैं जो निम्नलिखित हैं :-

  • ➡️ किसानों के आधार कार्ड की संख्या 12 अंकों की होनी चाहिए
  • ➡️ मोबाइल संख्या 10 अंकों की होनी चाहिए
  • ➡️ फसल की संबंधित जानकारी पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से भेजी जाएगी ।

किसानों को निम्नलिखित दस्तावेज पंजीकरण के समय अपने पास रख लेनी है :-

  1. 1. जमीन की जानकारी के लिए नकल की कॉपी/शारदा की कॉपी मुरब्बा संख्या ,खसरा संख्या आदि
  2. 2. आधार कार्ड
  3. 3. फसल के नाम/किस्म/बुवाई का समय
  4. 4. बैंक पासबुक के प्रथम पृष्ठ की कॉपी

मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना 2021 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

तो अब तक आपने मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना से संबंधित लगभग महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त की है पर अगर आप एक पात्र किसान हैं तो इस योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ,मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकरण की प्रक्रिया हम आपको नीचे विस्तार में बता रहे हैं इसे ध्यान पूर्वक फॉलो करें ।

Meri Fasal Mera Byora Farmer Registration Process Step By Step

  • ➡️ सबसे पहले आपको मेरी फसल मेरा ब्योरा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा , वेबसाइट fasal.haryana.gov.in पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️
  • ➡️ Meri Fasal Mera Byora Website fasal.haryana.gov.in पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुलकर आ जाएगा ,

fasal.haryana.gov.in Home Page पर मौजूद किसान अनुभाग ↗️ के लिंक में क्लिक करें के बटन पर क्लिक करें , जैसे ही आप किसान अनुभाग ↗️ पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा ।

  • ➡️ यहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और लॉगिन करें के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगा इस ओटीपी को दर्ज करते ही आपके सामने परिवार विवरण के लिए परिवार पहचान पत्र आईडी जानते हैं या नहीं इस विकल्प का चयन करना होगा ,नहीं के विकल्प का चयन करते ही आप अपना आधार कार्ड संख्या दर्ज करेंगे और जारी रखें के बटन पर क्लिक करेंगे । जैसा यहां नीचे देख सकते हैं । 👇👇

  • ➡️ आधार कार्ड संख्या दर्ज करते ही आपके सामने पंजीकरण फॉर्म खुलकर आ जाएगी जिसमें आप अपनी जानकारी दर्ज करेंगे और फॉर्म को आगे प्रोसीड करेंगे । तो आपके सामने पंजीकरण फॉर्म खुलकर आ जाएगा , जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

  • ➡️ यह फॉर्म आपको चार चरण में भरना होगा जिसमें आपको पहले चरण में किसान पंजीकरण की जानकारी दर्ज करनी होगी ,जिसके बाद दूसरे चरण में आपको फसल का विवरण दर्ज करना होगा ,फिर आपके सामने तीसरा चरण आ जाएगा जिसमें आप को बैंक संबंधित जानकारी जैसे कि बैंक अकाउंट से जुड़ी जानकारी दर्ज करनी होगी ।
  • ➡️ अब आपके सामने चौथा और अंतिम चरण आएगा जिसमें आपको मंडी से संबंधित जानकारी दर्ज करनी होगी (बाद में आप चाहे तो अपनी मंडी को बदल भी सकते हैं , जिसकी प्रक्रिया हम आर्टिकल के आगे बताएंगे )
  • ➡️ सभी जानकारी दर्ज हो जाने के बाद आपको अपने फॉर्म को अंतिम रूप देने के लिए सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ सबनेट के बटन पर क्लिक करते ही आपका किसान पंजीकरण हरियाणा सफलतापूर्वक हो जाएगा ।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल मंडी सचिव लोगिन करने की प्रक्रिया

  • ➡️ सबसे पहले आपको मेरी फसल मेरा ब्यौरा हरियाणा की आधिकारिक वेबसाइट fasal.haryana.gov.in पर  जानी होगी ।
  • ➡️ fasal.haryana.gov.in वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका होमपेज खुलकर आ जाएगा , होम पेज पर आपको मंडी सचिव लॉगिन करें ↗️ का लिंक देखने को मिलेगा ।
  • ➡️ मंडी सचिव लॉगिन करें के लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जैसा नीचे देख सकते । 👇👇

  • ➡️ यहां पर अब आपको अपना जिला मंडी इत्यादि का चयन करना होगा और फिर मोबाइल नंबर दर्ज करनी होगी , मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को दर्ज करेंगे और लॉगइन के बटन पर क्लिक करेंगे ।
  • ➡️ अब आपका मेरी फसल मेरा ब्योरा मंडी सचिव लॉगिन हो जाएगा ।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा पंजीकरण प्रिंट कैसे करें ?

यदि आपने अपना पंजीकरण मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर कर लिया है और आप अपनी पंजीकरण को प्रिंट करना चाहते हैं तो इसका भी विकल्पों Fasal Haryana Portal पर मौजूद है , पंजीकरण प्रिंट (हरियाणा) करने के लिए नीचे बताए गए प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक अपनाए ।

Meri Fasal Mera Byora Registration Print Process Step by step

  • ➡️ इस पेज पर आप अपना नाम, मोबाइल नंबर ,बैंक खाता संख्या इत्यादि की जानकारी दर्ज करेंगे और प्रिंट करें के लिंक पर क्लिक करेंगे ।
  • ➡️ जैसे ही आप प्रिंट करें के लिंक पर क्लिक करेंगे आपका मेरी फसल मेरा ब्योरा समृद्ध किसान हमारी पहचान पंजीकरण प्रिंट हरियाणा पीडीएफ के रूप में खुलकर आ जाएगा जिसे आप डाउनलोड और प्रिंट कर सकेंगे ।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना मैं बैंक अकाउंट विवरण कैसे बदलें ?

यदि आपने अपना पंजीकरण मेरी फसल मेरा ब्योरा समृद्ध किसान हमारी पहचान पोर्टल पर किया था आपके बैंक अकाउंट की जानकारी गलत हो गई या फिर किसी और कारण से आप अपना बैंक अकाउंट विवरण बदलना चाहते हैं तो इसका भी विकल्प मौजूद हैं ,बैंक अकाउंट नंबर चेंज करने के लिए आपको नीचे बताए गए प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक अपनानी होगी ।

Meri Fasal Mera Byora Bank Account Change Process Haryana

  • ➡️ सबसे पहले मेरी फसल मेरा ब्यौरा समृद्ध किसान हमारी पहचान के ऑफिशल पोर्टल पर जाएं ।
  • ➡️ मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर जाते ही आपके सामने इसका होम पेज खुल कर आ जाएगा होम पेज पर आपको किसान अनुभाग ↗️ के लिंक पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ किसान अनुभाग ↗️ के लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जिसमें आपको हरियाणा के किसान ऑप्शन के अंतर्गत बैंक विवरण बदले (हरियाणा) ↗️ के लिंक पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ बैंक विवरण बदलें (हरियाणा) ↗️ के लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा , जैसा यहां नीचे देख सकते हैं । 👇👇

  • ➡️ यहां पर सबसे पहले आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज कर जारी रखें के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ यदि आपका किसान पंजीकरण हो रखा है और मोबाइल नंबर चालू है तो आपके किसान पंजीकरण की जानकारी यहां खुल जाएगी इसके बाद आप एडिट वाले ऑप्शन पर क्लिक कर अपने बैंक के अकाउंट के विवरण को संशोधित या बदल सकोगे ।

सीमांत किसान पंजीकरण (केवल धान के लिए)

  • ➡️ सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जानी होगी, जाने के लिए यहां क्लिक करें। ↗️
  • ➡️ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका होमपेज खुलकर आ जाएगा , होम पेज पर आपको सीमांत किसान पंजीकरण (केवल धान के लिए) ↗️ का विकल्प दिखाई देगा इस विकल्प पर क्लिक करें और जैसे ही आप इस विकल्प का चयन करेंगे आपके सामने अगला पेज खुल कर आ जाएगा । जैसा नीचे देख सकते हैं 👇👇

  • ➡️ इस पेज पर आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज कर जारी रखें के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ जारी करते ही आपके सामने आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा इस फॉर्म में पूछी गई संपूर्ण जानकारी आपको सही से भरनी होगी ।
  • ➡️ सामने पूछी गई संपूर्ण जानकारी दर्ज करने के बाद आपको फॉर्म को अंतिम रूप देना होगा यानी आप अपने फॉर्म को अब सबमिट कर देंगे ।
  • ➡️ फॉर्म सबमिट करते ही आपका सीमांत किसान पंजीकरण (केवल धान के लिए) Fasal Haryana Portal पर हो जाएगा ।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल मंडी में फसल आने का अनुमानित सप्ताह चुने

  • ➡️ सबसे पहले आपको मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जानी होगी ।
  • ➡️ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका होमपेज खुलकर आ जाएगा ।
  • ➡️ होम पेज पर आपको मंडी में फसल लाने का अनुमानित सप्ताह चुने ↗️ कब कल तो देखने को मिलेगा इस विकल्प का चयन करेंगे , विकल्प का चयन करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा , जैसा नीचे दिखाया गया है । 👇👇

 

  • ➡️ इस पेज पर आप अपना मोबाइल नंबर दर्ज करेंगे और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करेंगे।
  • ➡️ सारी जानकारी दर्ज होने के बाद आप को जारी रखें के बटन पर क्लिक करना होगा, इसके बाद आपके सामने मंडी में फसल आने की सप्ताह की जानकारी आ जाएगी जहां आप अपना मन चाहे अनुमादित सप्ताह का चयन कर सकेंगे ।

मंडी वार गेट पास की सूची कैसे देखें ?

  • ➡️ सबसे पहले आपको योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जानी होगी ।
  • ➡️ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका होमपेज खुलकर आ जाएगा ।
  • ➡️ Home Page पर आपको मंडी वार गेट पास सूची↗️ का लिंक दिखाई देगा आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा , लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा , जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

  • ➡️ यहां पर आपको कुछ जानकारी जैसे कि डिस्ट्रिक्ट, क्रॉप ,मंडी, डेट इत्यादि की जानकारी दर्ज करनी होगी और उसके बाद व्यू लिस्ट के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ व्यू लिस्ट के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने मंडी बार गेट पास सूची की जानकारी खुलकर आ जाएगी ।

FASAL HARYANA गेट पास की तिथि कैसे बदलें ?

  • ➡️ ऐसा करने के लिए सबसे पहले आपको मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जानी होगी , वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका होम पेज खुलकर आ जाएगा ।
  • ➡️ होम पेज पर आपको गेट पास की तिथि बदले के विकल्प का चयन करना होगा , जिसके बाद आपके सामने का नया पेज खुल कर आ जाएगा ।
  • ➡️ इस पेज पर आपको अपना मोबाइल नंबर दिए गए कैप्चा कोड की जानकारी दर्ज करनी होगी और जारी रखें के बटन पर क्लिक करना होगा।अब आपके सामने गेट पास की तिथि की जानकारी खुलकर आ जाएगी जिसे आप अपने मनचाहे तिथि के हिसाब से बदल सकते हैं।

MERI FASAL MERA BYORA YOJANA HELPLINE NUMBER

वैसे तो हमने आपको हरियाणा सरकार द्वारा चलाई जा रही मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना से संबंधित लगभग सारी जानकारी दे दी है फिर भी आप कुछ पूछना यह जानना चाहते हैं या आपको किसी प्रकार की समस्या है आप समाधान पाना चाहते हैं तो मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं ,मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना हेल्पलाइन नंबर और हेल्प डेस्क ईमेल आईडी निम्नलिखित है :-

  • Helpline Number :- 1800 180 2060
  • Toll Free Number :- 1800 180 2117
  • Help desk email id :- hsamb.helpdesk@gmail.com

FAQ MERI FASAL MERA BYORA YOJANA 2021

Q 1. मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना क्या है ?

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना हरियाणा सरकार के द्वारा हरियाणा के किसानों को एक मंच उपलब्ध कराने के उद्देश्य से शुरू की गई है की योजना है जिसके अंतर्गत राज्य सरकार किसान और खेत संबंधित सारा ब्यौरा इकट्ठा कर रखती है , जिसका उपयोग राज्य सरकार किसान को उनकी हित के लिए चलाई गई सरकारी योजनाओं की जानकारी एवं सरकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए उपयोग करती है , साथ ही किसान का पंजीकरण हो जाने के बाद उन्हें बीज उर्वरक एवं कृषि यंत्रों पर सब्सिडी भी समय से उपलब्ध कराई जाती है और अनेकों प्रकार की कृषि संबंधित जानकारी भी उपलब्ध कराई जाती है ।

Q 2. मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना किसान पंजीकरण कैसे करें ?

मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना के लिए किसान पंजीकरण ऑनलाइन किया जा सकता है इसके लिए आपको राज्य सरकार की आधिकारिक वेबसाइट fasal.haryana.gov.in पर जाना होगा जिसके अंतर्गत आपको किसान अनुभाग के ऑप्शन का प्रयोग कर किसान पंजीकरण हरियाणा के तहत अपना किसान पंजीकरण कर लेना होगा । वैसे इस आर्टिकल के ऊपर में हमने आपको हरियाणा किसान पंजीकरण करने की प्रक्रिया पूरे विस्तार में बताइए हैं ।

Q 3. हरियाणा किसान पंजीकरण के लिए कौन कौन से दस्तावेज आवश्यक है ?

किसान पंजीकरण हरियाणा के लिए लिखित दस्तावेज किसानों के पास होने चाहिए :-

आधार कार्ड, जमीन के कागजात (खसरा खतौनी नंबर), निवास प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, मोबाइल नंबर, बैंक पासबुक के प्रथम पृष्ठ की छाया प्रति

Q 4. Meri Fasal Mera Byora हेल्पलाइन नंबर और ईमेल क्या है ?

  • Helpline Number:- 1800 180 2060
  • Toll-Free Number:- 1800 180 2117
  • Help desk email id:- hsamb.helpdesk@gmail.com

Q 5. मेरी फसल मेरा ब्योरा हरियाणा आवेदन फॉर्म प्रिंट कैसे करें ?

दोस्तों यदि आप अपने आवेदन फॉर्म को प्रिंट करना चाहते हैं इसका विकल्प हमने आर्टिकल के ऊपर में विस्तार में बताया है , लेकिन आप fasal.haryana.gov.in की वेबसाइट पर जाएंगे और किसान अनुभाग के अंतर्गत पंजीकरण प्रिंट हरियाणा क्या ऑप्शन का प्रयोग कर अपना हरियाणा के किसान पंजीकरण प्रिंट कर पाएंगे ।

Leave a Comment